गोरखपुर, जेएनएनतेजी से फैल रहा कोरोना संक्रमण को देखते हुए नेपाल सरकार ने सख्त कदम उठाया है। सरकार द्वारा नेपाली सेना को मैदान में उतार दिया गया है। सेना के जवानों को नेपाल-भारत सीमा पर लगे कोरोना जांच कैंपों पर तैनात किया गया है। सोनौली सीमा से लगे बेलहिया स्वास्थ्य कैंप को अब नेपाली सेना और सशस्त्र बल के हवाले कर दिया गया है। 

सेना के जवान अब नेपाल में प्रवेश कर रहे लोगों की स्वास्थ्य जांच कर रहे हैं। नेपाल सरकार कोरोना वायरस को लेकर किसी भी तरह की चूक नहीं करना चाहती है। ऐसे में सभी सीमाअों  पर अब सेना के जवानों की तैनाती की जा रही है, जिससे एक भी नागरिक बिना स्वास्थ्य परीक्षण के नेपाल में प्रवेश न कर सके। 

नेपाल के उप-प्रधानमंत्री व रक्षा मंत्री ईश्वर पोखरेल ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए बताया कि भारत में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस को देखते हुए सरकार ने सेना को मैदानी इलाकों में तैनात कर दिया है। जिससे भारत से नेपाल में प्रवेश कर रहे लोगों की बकायदा स्वास्थ्य जांच हो सके।

डुमरियागंज में मिला कोरोना वायरल का संदिग्ध

उधर, नेपाल सीमा से सटे जिले  सिद्धार्थनगर के डुमरियागंज नगर पंचायत के शाहपुर में एक संदिग्ध मरीज कोरोना वायरस से संक्रमित होने की सूचना से क्षेत्र में दहशत फैल गई। एसडीएम ने संदिग्ध मरीज को इलाज के लिए जिला अस्पताल भेजवाया।

नगर पंचायत के वार्ड नंबर 8 लोहिया नगर निवासी (65) गोविंद पुत्र झींगुर की तबीयत एक सप्ताह पहले खराब हो गई थी। इलाज कराने के लिए घर वालों द्वारा लखनऊ ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया गया। उसके पेट में पानी भर गया था। जिस वार्ड में हरि गोविंद का इलाज चल रहा था उसी वार्ड में दो मरीज भर्ती थे जो कोरोनावायरस दवा पाए गए। बीते गुरुवार को उसने इलाज के बाद से अपने घर आया था। किसी ने यह जानकारी तहसील प्रशासन को दी। एसडीएम ने तत्काल डिपमरियागंज प्राथमिक स्वास्थ केंद्र के चिकित्सक डाॅ। मुस्तकीम अंसारी को जानकारी दी। संदिग्ध रोगी के घर के अगल-बगल पुलिस फोर्स तैनात कर दी गई। तत्काल 108 एकारेंस के द्वारा संदिग्ध रोगी हरि गोविंद के साथ पत्नी और बेटे को भी जांच के लिए जिला चिकित्सालय भेज दिया गया है। डा। मुस्तकीम अंसारी ने बताया कि एसडीएम के निर्देश पर संदिग्ध रोगी को उसके परिजनों के साथ जिला अस्पताल भेजा गया है।

Posted By: Pradeep Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस