Move to Jagran APP

आतंकी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई करने में नाकाम पाक, अमेरिकी सुरक्षा सहायता पर रोक जारी

अमेरिकी सेना के वरिष्ठ कमांडर ने कहा है कि पाकिस्तान ने तालिबान और हक्कानी नेटवर्क जैसे आतंकी संगठनों के खिलाफ अभी तक निर्णायक कार्रवाई नहीं की है।

By Arti YadavEdited By: Published: Thu, 01 Mar 2018 09:13 AM (IST)Updated: Thu, 01 Mar 2018 12:06 PM (IST)
आतंकी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई करने में नाकाम पाक, अमेरिकी सुरक्षा सहायता पर रोक जारी
आतंकी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई करने में नाकाम पाक, अमेरिकी सुरक्षा सहायता पर रोक जारी

वॉशिंगटन, (एजेंसी)। अमेरिका ने एक बार फिर आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं करने पर पाकिस्तान की निंदा की है। अमेरिकी सेना के वरिष्ठ कमांडर ने कहा है कि पाकिस्तान ने तालिबान और हक्कानी नेटवर्क जैसे आतंकी संगठनों के खिलाफ अभी तक निर्णायक कार्रवाई नहीं की है। ऐसे में पाकिस्तान को अमेरिकी सुरक्षा सहायता पर रोक जारी रहेगी।

loksabha election banner

जनरल जोसफ वोटेल की टिप्पणी ऐसे समय में आई है जब अमेरिका ने आतंकवाद के खिलाफ अधिक कार्रवाई करने के लिए पाकिस्तान पर दबाव बढ़ाया है। पिछले महीने की शुरआत में अमेरिका ने आतंकी संगठनों को पनाह देने को लेकर पाकिस्तान को दो अरब डॉलर (करीब 13049 करोड़ रुपये) की सुरक्षा सहायता रोक दी थी। वोटेल ने कहा, 'मौजूदा स्थिति वैसी ही है। हमें उम्मीद है, भविष्य में हमें इसकी समीक्षा करनी होगी।' अमेरिकी सेंट्रल कमान के कमांडर वोटेल ने अमेरिकी संसद के उच्च सदन सीनेट की सशस्त्र सेवा समिति के सामने यह बात कही। उनसे पाकिस्तान को अमेरिकी सुरक्षा सहायता रोकने के भविष्य के बारे में पूछा गया था।

वोटेल ने कहा कि पाक से संचार, सूचना आदान-प्रदान और मांगी गई विशेष जानकारी में सहयोग बढ़ा है। लेकिन आतंकवाद के खिलाफ खासकर अफगान तालिबान या हक्कानी नेटवर्क के खिलाफ अभी तक पाकिस्तान ने निर्णायक कार्रवाई नहीं की है। इसके चलते पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच सीमा पार से आतंकी हमलों में वृद्धि हुई। दोनों देशों की सीमा सुरक्षा तालमेल में बाधाएं आई। उन्होंने कहा कि अमेरिका ने अपने कर्मियों और हितों को निशाना बनाने वाले आतंकी संगठनों को पाकिस्तान में पनाहगाह देने पर चिंता जताई है। वोटेल ने यह भी कहा कि पाकिस्तान के सहयोग के बिना अफगानिस्तान में स्थिरता लाना और आतंकवाद को हराना मुश्किल होगा। एक सवाल के जवाब में वोटेल ने कहा कि ट्रंप प्रशासन द्वारा डाले गए दबाव के बाद हाल में पाकिस्तान से सकारात्मक जवाब मिले हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.