नेपियर। मोर्ने मोर्केल के पांच विकेट और हाशिम अमला के 92 रन की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने न्यूजीलैंड को दूसरे वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच में छह विकेट से करारी शिकस्त दी। इस जीत के साथ ही दक्षिण अफ्रीका ने तीन मैचों की सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त हासिल कर ली।

न्यूजीलैंड ने बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर एक समय एक विकेट पर 131 रन बनाए थे। ऐसा लग रहा था कि टीम 300 रन से अधिक का स्कोर खड़ा कर देगी, लेकिन इसके बाद नाटकीय रूप से उसकी पारी का पतन हुआ और पूरी टीम 48वें ओवर में 230 रन पर आउट हो गई। कप्तान ब्रैंडन मैक्कुलम ने 85 और मार्टिन गुप्टिल ने 58 रन बनाए। मोर्केल ने पहले सात ओवर में 33 रन देकर कोई विकेट नहीं लिया था, लेकिन इसके बाद उन्होंने 15 गेंद के अंदर पांच रन देकर पांच विकेट लिए। करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के लिए उन्हें मैन आफ द मैच चुना गया। वह इस बीच दो अवसरों पर हैट्रिक पूरी करने की स्थिति में थे। लोनवाबो सोतसोबे ने तीन, जबकि डेल स्टेन और कालिस ने एक-एक विकेट झटका।

दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों ने अनुकूल परिस्थितियों का पूरा फायदा उठाते हुए लगभग छह रन प्रति ओवर की दर से स्कोर बनाया और 39वें ओवर में चार विकेट पर 231 रन बनाकर जीत दर्ज की। जेपी डुमिनी ने 43, फाफ डु प्लेसिस ने 34 और कप्तान एबी डीविलियर्स ने नाबाद 31 रन बनाए। सीरीज का तीसरा और आखिरी वनडे मैच शनिवार को खेला जाएगा। दक्षिण अफ्रीका ने इससे पहले ट्वंटी-20 सीरीज भी 2-1 से जीती थी।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर