Move to Jagran APP

दिलकश समारोह के साथ आईपीएल-5 का आगाज

बालीवुड का जलवा और अंतरराष्ट्रीय सितारों के रंगारंग कार्यक्रमों का संगम मंगलवार को आईपीएल के पांचवें संस्करण के उद्घाटन समारोह के आकर्षण का केंद्र रहे। आईपीएल उद्घाटन में ग्लैमर के तड़के ने नई ऊंचाइयों को छुआ जब बालीवुड महानायक अमिताभ बच्चन की अगुआई में कई सितारों ने वाईएमसीए कालेज आफ फिजिकल एजुकेशन में अपना जलवा बिखेरा और अपनी प्रभावशाली प्रस्तुति से सबको झूमने को मजबूर कर दिया।

By Edited By: Published: Tue, 03 Apr 2012 10:11 PM (IST)Updated: Tue, 03 Apr 2012 10:11 PM (IST)
दिलकश समारोह के साथ आईपीएल-5 का आगाज

चेन्नई। बालीवुड का जलवा और अंतरराष्ट्रीय सितारों के रंगारंग कार्यक्रमों का संगम मंगलवार को आईपीएल के पांचवें संस्करण के उद्घाटन समारोह के आकर्षण का केंद्र रहे। आईपीएल उद्घाटन में ग्लैमर के तड़के ने नई ऊंचाइयों को छुआ जब बालीवुड महानायक अमिताभ बच्चन की अगुआई में कई सितारों ने वाईएमसीए कालेज आफ फिजिकल एजुकेशन में अपना जलवा बिखेरा और अपनी प्रभावशाली प्रस्तुति से सबको झूमने को मजबूर कर दिया।

loksabha election banner

इसी साल पेट के दो आपरेशन के बाद वापसी कर रहे अमिताभ ने कार्यक्रम की शुरुआत अगर मैं दोबारा जन्म लेता कविता के साथ की जिसे जाने माने गीतकार प्रसून जोशी ने लिखा है। इस 69 वर्षीय स्टार अभिनेता की मजबूत आवाज और जानदार शैली तथा प्रख्यात नृत्य निर्देशक शामक दावर के निर्देशन में हुई नृत्य प्रस्तुति के समागन ने 54 दिनों तक नौ टीमों के बीच होने वाली तमाशाई क्रिकेट की जंग के उद्घाटन समारोह को ठोस शुरुआत दी। दक्षिण अफ्रीका के बैंड फ‌र्स्ट प्रोजेक्ट, संगीतकार डीजे रवि ड्रम्स और कोलोनियल कजन्स ने इसके बाद अपनी प्रस्तुति से लोगों का खूब मनोरंजन किया। सलमान खान के बाद सबसे अंत में हालीवुड की चर्चित गायिका कैटी पैरी ने भी जबर्दस्त डांस कर सबका मन मोह लिया।

बालीवुड अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा ने इसके बाद अपनी डान, डान-टू और कमीने जैसी हिट फिल्मों पर नृत्य और स्टंट दिखाकर लोगों का मनोरंजन किया। इस दौरान भारतीय आफ स्पिनर हरभजन सिंह भी मंच पर थिरकते हुए नजर आए। भारत की डांस सनसनी चेन्नई के प्रभुदेवा ने इसके बाद अपना डांस प्रस्तुत किया और लोगों ने दांतों तले अंगुली दबा ली। उन्होंने वांटेड और हमसे है मुकाबला जैसी फिल्मों के गानों पर डांस किया। दो बार की गत चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स टीम इसके बाद मंच पर उतरी और प्रियंका ने क्रिकेटरों के साथ हंसी मजाक किया और कप्तान महेंद्र सिंह धौनी से कुछ सवाल भी पूछे। इस बालीवुड अदाकारा ने इसके बाद आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज डग बोलिंगर और भारतीय आफ स्पिनर आर अश्विन को डांस के टिप्स भी दिए। बालीवुड की छम्मक छल्लो करीना कपूर ने इसके बाद अपनी फिल्मों रा वन और एजेंट विनोद के गानों पर डांस के साथ दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया।

ओपनिंग नाइट के दौरान सभी नौ टीमों के कप्तानों ने एमसीसी की क्रिकेट भावना शपथ पर हस्ताक्षर भी किए। गत चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान धौनी ने इसके बाद ट्राफी को वापस पोडियम पर रख दिया और बीसीसीआई अध्यक्ष एन श्रीनिवासन तथा आईपीएल अध्यक्ष राजीव शुक्ला भी सभी कप्तानों के साथ मंच पर पहुंचे। और इसके बाद सभी कप्तानों ने डिजिटल साइन किया। श्रीनिवासन ने कहा, आईपीएल लगातार मजबूत होता रहा है और इसने खुद को श्रेष्ठ टूर्नामेंट के रूप में स्थापित किया है। बीसीसीआई को इस उपलब्धि पर गर्व है। लेकिन इस सफलता में अंतरराष्ट्रीय और घरेलू खिलाडि़यों की प्रतिबद्धता, फ्रेंचाइजियों का जज्बा और सहायक स्टाफ और भारत तथा दुनिया के क्रिकेट पे्रमियों की मदद का योगदान है। उन्होंने कहा, हम यह नहीं भूले हैं कि कौन हमारे लिए खेल रहा है। बीसीसीआई भारतीय क्रिकेट की शोभा बढ़ाने वाले क्रिकेटरों को जीवन में एक बार मिलने वाला मौका देगा। लंबे समय से खेल रहे अंतरराष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेटरों को भी मौका मिलेगा। 185 से अधिक खिलाडि़यों को इससे फायदा होगा और हम वितरण इस साल से शुरू करेंगे। यह हमारी ओर से उन लोगों के लिए छोटा सा धन्यवाद है जिन्होंने भारतीय क्रिकेट की सेवा की।

शुक्ला ने इसके बाद पांचवें टूर्नामेंट की शुरुआत की घोषणा करते हुए कहा, डीएलएफ इंडियन प्रीमियर लीग के पांचवें सत्र को लांच करते हुए मुझे काफी खुशी हो रही है। यह ऐसा मंच है जहां स्तरीय अंतरराष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेटर रणनीति और कौशल की कड़ी प्रतिस्पर्धा में हिस्सा लेते हैं। आईपीएल एक ऐसा मंच है जहां प्रतिभा का मिलन मौके से होता है। बालीवुड सुपर स्टार सलमान खान ने इसके बाद अपनी सुपरहिट फिल्म रेडी के गाने ढिंका चिका पर जलवा बिखेरा जबकि बाडीगार्ड, वांटेड, पार्टनर और जब प्यार किया तो डरना किया जैसी फिल्मों के सुपर हिट गानों पर भी डांस किया। बालीवुड के तड़के के बाद अंतरराष्ट्रीय स्टार कैटी पैरी ने संगीतमय प्रस्तुति पेश करके लोगों को मोहित कर दिया। उन्होंने फायरव‌र्क्स और कैलीफोर्निया ग‌र्ल्स जैसे अपने सुपरहिट गानों को पेश किया जिसके बाद लोगों ने उनसे और गाने की आग्रह किया। अब अपने से अलग रह रहे रसेल ब्रांड के साथ भारत में ही 2010 में विवाह करने वाली पैरी देश में अपनी पहली प्रस्तुति के दौरान आकर्षण का केंद्र रही। इसके बाद पटाखों की गूंज के साथ लगभग ढाई घंटे चले समारोह का अंत हुआ।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.