Move to Jagran APP

दिलशान का इस्तीफा, जयवर्धने को कमान

अनुभवी बल्लेबाज महेला जयवर्धने को सोमवार को तिलकरत्ने दिलशान के इस्तीफा देने के कुछ घंटों बाद ही फिर से श्रीलंका क्रिकेट टीम का कप्तान नियुक्त किया गया। दिलशान ने दक्षिण अफ्रीका में टीम के लचर प्रदर्शन के बाद इस्तीफा दे दिया था। जयवर्धने को तीनों प्रारूप का कप्तान बनाया गया है।

By Edited By: Published: Mon, 23 Jan 2012 10:32 PM (IST)Updated: Mon, 23 Jan 2012 10:32 PM (IST)
दिलशान का इस्तीफा, जयवर्धने को कमान

कोलंबो। अनुभवी बल्लेबाज महेला जयवर्धने को सोमवार को तिलकरत्ने दिलशान के इस्तीफा देने के कुछ घंटों बाद ही फिर से श्रीलंका क्रिकेट टीम का कप्तान नियुक्त किया गया। दिलशान ने दक्षिण अफ्रीका में टीम के लचर प्रदर्शन के बाद इस्तीफा दे दिया था। जयवर्धने को तीनों प्रारूप का कप्तान बनाया गया है।

loksabha election banner

दूसरी बार टीम के कप्तान बने चौतीस वर्षीय जयवर्धने को फरवरी के शुरू में ही मेजबान आस्ट्रेलिया और भारत के खिलाफ त्रिकोणीय सीरीज में टीम की अगुवाई करनी होगी। खेल मंत्री महिंदानंदा अलुथगामगे ने आज जयवर्धने को कप्तान नियुक्त करने की घोषणा की। एंजेलो मैथ्यूज को 15 सदस्यीय टीम का उप कप्तान बनाया गया है। दिलशान को टीम में जगह दी गई है। आलराउंडर परवेज महरूफ और तेज गेंदबाज चनाका वेलेगेदरा को फिर से टीम में शामिल किया गया है। उन्होंने आखिरी बार जून 2010 में श्रीलंका की तरफ से एक दिवसीय मैच खेले थे। इन दोनों को कौशल कुलशेखरा और दिलहारा फर्नांडो की जगह पर टीम में लिया गया है।

दिलशान ने इससे पहले दक्षिण अफ्रीका में टीम के लचर प्रदर्शन को देखते हुए कप्तान पद छोड़ दिया था। दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका को टेस्ट सीरीज में 2-1 से जबकि वनडे में 3-2 से हराया था। यह पहले ही लग रहा था कि दिलशान कप्तानी छोड़ देंगे क्योंकि उनकी अगुवाई में श्रीलंका ने इंग्लैंड, पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका में सीरीज गंवाई और इसके अलावा वह आस्ट्रेलिया से घरेलू सीरीज जीतने में भी नाकाम रहा। उन्होंने पिछले साल अप्रैल में विश्व कप फाइनल में भारत के हाथों हार के बाद कुमार संगकारा से कप्तानी संभाली थी। इस 35 वर्षीय बल्लेबाज ने 11 टेस्ट मैचों में श्रीलंका की कप्तानी की जिनमें से टीम ने एक में जीत दर्ज की जबकि पांच मैच में उसे हार झेलनी पड़ी।

कप्तान रहते हुए दिलशान की खुद की फार्म भी खराब रही। यही वजह रही कि डरबन की ऐतिहासिक जीत के बावजूद उन पर काफी दबाव था। कप्तान के रूप में दिलशान का टेस्ट औसत 33.60 रहा जबकि उनका ओवरआल औसत 40.89 है। दिलशान ने 21 वनडे में श्रीलंका की कमान संभाली। इनमें से आठ में जीत और 13 में हार मिली। इस प्रारूप में तो उनकी बल्लेबाजी पर सबसे बुरा असर प्रभाव पड़ा। कप्तान के रूप में उन्होंने 20.95 की औसत से रन बनाए जबकि उनका ओवरआल औसत 34.68 है। लगातार असफलता के कारण खेल मंत्री अलुथगामगे ने पिछले सप्ताह राष्ट्रीय चयनसमिति भंग कर दी थी और उसके स्थान पर नई टीम गठित की थी। कोच ज्योफ मार्श को भी अपना पद छोड़ने के लिए कहा गया है। उनके स्थान पर दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कोच ग्राहम फोर्ड कोच पद की जिम्मेदारी संभालेंगे।

त्रिकोणीय सीरीज के लिए टीम:

महेला जयवर्धने [कप्तान], एंजेलो मैथ्यूज [उपकप्तान], उपल थरंगा, तिलकरत्ने दिलशान, कुमार संगकारा, दिनेश चंदीमल, लाहिरू थिरिमाने, थिषारा परेरा, परवेज महरूफ, रंगाना हेराथ, सचित्रा सेनानायके, लसिथ मलिंगा, नुवान कुलशेखरा, चनाका वेलेगेदरा, धम्मिका प्रसाद।

स्टैंड बाई: थिलन समरवीरा।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.