Move to Jagran APP

लगातार तीसरी जीत पर होगी नजर

लगातार दो जीत के बाद उत्साह से लबरेज टीम इंडिया त्रिकोणीय एकदिवसीय सीरीज में मंगलवार को अपने चौथे मैच में श्रीलंका को फिर से धूल चटाकर जीत की हैट्रिक पूरी करने के लिए मैदान पर उतरेगी।

By Edited By: Published: Mon, 13 Feb 2012 10:22 PM (IST)Updated: Mon, 13 Feb 2012 10:22 PM (IST)
लगातार तीसरी जीत पर होगी नजर

एडिलेड। लगातार दो जीत के बाद उत्साह से लबरेज टीम इंडिया त्रिकोणीय एकदिवसीय सीरीज में मंगलवार को अपने चौथे मैच में श्रीलंका को फिर से धूल चटाकर जीत की हैट्रिक पूरी करने के लिए मैदान पर उतरेगी।

loksabha election banner

महेंद्र सिंह धौनी की टीम में श्रीलंका और आस्ट्रेलिया पर लगातार जीत से नया जोश भर गया है और उसकी बहुचर्चित रोटेशन नीति भी अब तक सही चल रही है। सचिन तेंदुलकर को फिट और मैच के लिए उपलब्ध रहने के बावजूद कोई भी विश्राम देने के बारे में नहीं सोच सकता था लेकिन आस्ट्रेलिया के खिलाफ कल के मैच में ऐसा किया गया। असल में भारतीय टीम के पास कई विकल्प मौजूद है तथा प्रवीण कुमार और राहुल शर्मा जैसे प्रतिभाशाली खिलाड़ी भी अब अपना जलवा दिखाने के लिए तैयार हैं। श्रीलंकाई टीम ने अभी तक टूर्नामेंट में एक भी जीत दर्ज नहीं की है लेकिन उसे हराना आसान नहीं होगा। पर्थ में भारत और आस्ट्रेलिया दोनों को उसने परेशानी में डाला लेकिन अनुकूल परिणाम हासिल करने में असफल रहे। उसने पहले मैच में भारत को छह विकेट पर 181 रन से उबरने का मौका दिया जबकि आस्ट्रेलिया पर जीत के लिए उसे केवल एक शाट की दरकार रह गई थी।

श्रीलंका के सबसे अनुभवी बल्लेबाज कुमार संगकारा और महेला जयवर्धने एडिलेड ओवल की बल्लेबाजी के लिए अनुकूल पिच पर अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं। दोनों पहले दो मैच में असफल रहे लेकिन उन्होंने इस दौरान जरूर संकेत दिए कि वे किसी भी समय बड़ी पारी खेल सकते हैं। यदि संगकारा और जयवर्धने क्रीज पर पर्याप्त समय बिताते हैं और तिलकरत्ने दिलशान अपनी तूफानी शुरुआत को बड़ी पारी में बदल लेते हैं तो फिर श्रीलंका के पास ऐसे आलराउंडरों की कमी नहीं है जो टीम को मजबूत स्कोर तक पहुंचा सकते हैं। लगता नहीं कि श्रीलंका अपने अंतिम एकादश में बहुत अधिक बदलाव करेगा। वह धम्मिका प्रसाद की जगह थिषारा परेरा की आलराउंड क्षमता का उपयोग कर सकता है लेकिन आफ स्पिनर सचित्रा सेनानायके के टीम में बने रहने की संभावना है क्योंकि एडिलेड ओवल की पिच से उन्हें अच्छी उछाल मिल सकती है।

इस मैच के जरिए दोनों कप्तानों जयवर्धने और धौनी के बीच भी जंग देखने को मिलेगी। श्रीलंकाई कप्तान हमेशा आक्रमण पर ध्यान देता है और जब विरोधी टीम के बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन कर रहे हों तब भी रक्षात्मक रवैया नहीं अपनाता। आस्ट्रेलिया को उन्होंने अपनी इस रणनीति से बैकफुट पर भेज दिया था और भारत के खिलाफ भी वह कल ऐसा कर सकते हैं। दूसरी तरफ धौनी विकेट के एक तरफ क्षेत्ररक्षकों का जमावड़ा लगाकर गेंदबाजों से लगातार एक लाइन पर गेंदबाजी करने के लिए कहते हैं। भारतीय कप्तान को लक्ष्य का पीछा करना अधिक सहज लगता है और यदि भारत फिर से लक्ष्य का पीछा करता है तो किसी को हैरानी नहीं होनी चाहिए।

भारत ने अभी तक सभी तीन मैच में लक्ष्य का पीछा किया। मेलबर्न में बारिश से प्रभावित मैच में यह उन्हें यह महंगा पड़ा लेकिन अगले दो मैच में वह जीत दर्ज करने में सफल रहा। यह कहना सही होगा कि भारतीय बल्लेबाज अब लय में आ गए हैं तथा उनसे और बेहतर की उम्मीद की जा सकती है। आर विनय कुमार अभी तक गुमनाम नायक साबित हुए है। बेंगलूर के इस मध्यम गति के गेंदबाज ने 22.50 की औसत से छह विकेट लिए हैं और उनका इकोनोमी रेट पांच रन प्रति ओवर रहा है। उन्होंने हमेशा भारत को जरूरी समय पर विकेट दिलाए और अब अंतिम एकादश के महत्वपूर्ण अंग हैं। यदि रोटेशन नीति चलती रही तो कल वीरेंद्र सहवाग को बाहर बैठना होगा। तेंदुलकर की टीम में वापसी होगी और इस दिन यह महान बल्लेबाज 100वां अंतरराष्ट्रीय शतक जड़कर लंबा इंतजार खत्म कर सकता है। यदि तेंदुलकर महान डान ब्रैडमैन के शहर में यह उपलब्धि हासिल करते हैं तो इससे बेहतर भला क्या हो सकता है। ऐसे में तेंदुलकर को गंभीर के साथ पारी का आगाज करना होगा। गंभीर ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ 92 रन की शानदार पारी खेली थी। वह कल भी अपना यह प्रदर्शन दोहरा सकते हैं। मध्यक्रम के बल्लेबाजों के प्रदर्शन में भी अच्छा सुधार दिख रहा है। विराट कोहली को कुछ असफलताएं मिली हैं और लेकिन अच्छे टच में दिख रहे हैं। रोहित शर्मा और सुरेश रैना पहले दो मैच में असफल रहे लेकिन पिछले मैच में उन्होंने वापसी के संकेत दिए। धौनी भी अपेक्षाओं पर खरा उतरने में सफल रहे और उन्होंने खुद को सर्वश्रेष्ठ फिनिशर साबित कर दिया। मैच बड़ा स्कोर वाला हो सकता है और यदि टास जीतने वाला कप्तान पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला करता है तो किसी को हैरानी नहीं होनी चाहिए।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.