Move to Jagran APP

पहली जंग के लिए तैयार हैं विश्व चैंपियन

निराशाजनक दौरे पर पहली जीत से उत्साहित भारत त्रिकोणीय एकदिवसीय सीरीज के पहले मुकाबले में कल जब आस्ट्रेलिया का सामना करेगा तो उसका इरादा टी20 की लय को वनडे क्रिकेट में जारी रखना होगा। पिछले साल ही भारत ने 28 साल का सूखा खत्म करते हुए विश्व चैंपियन का दर्जा हासिल किया था लेकिन उसके बावजूद वे वनडे रैंकिंग में शीर्ष पर नहीं पहुंच सके थे, इस बार टीम इंडिया टेस्ट की फजीहत को भुलाते हुए बाकी टीमों को दिखाना चाहेगी कि आखिर क्यों वे विश्व चैंपियन हैं।

By Edited By: Published: Sat, 04 Feb 2012 03:16 PM (IST)Updated: Sat, 04 Feb 2012 03:16 PM (IST)
पहली जंग के लिए तैयार हैं विश्व चैंपियन

मेलबर्न। निराशाजनक दौरे पर पहली जीत से उत्साहित भारत त्रिकोणीय एकदिवसीय सीरीज के पहले मुकाबले में कल जब आस्ट्रेलिया का सामना करेगा तो उसका इरादा टी20 की लय को वनडे क्रिकेट में जारी रखना होगा। पिछले साल ही भारत ने 28 साल का सूखा खत्म करते हुए विश्व चैंपियन का दर्जा हासिल किया था लेकिन उसके बावजूद वे वनडे रैंकिंग में शीर्ष पर नहीं पहुंच सके थे, इस बार टीम इंडिया टेस्ट की फजीहत को भुलाते हुए बाकी टीमों को दिखाना चाहेगी कि आखिर क्यों वे विश्व चैंपियन हैं।

loksabha election banner

टेस्ट सीरीज में 0-4 की शर्मनाक हार और पहले टी20 में आस्ट्रेलिया के हाथों शिकस्त के बाद भारत ने कल मेजबान टीम को दूसरे टी20 मैच में आठ विकेट से हराकर मौजूदा दौरे पर पहली बार जीत का स्वाद चखा। अब तक जूझ रही भारतीय टीम को सुरेश रैना, रवींद्र जडेजा और राहुल शर्मा जैसे युवा खिलाडि़यों के आने से मजबूती मिली है। मैदान पर भारतीय टीम के प्रदर्शन में काफी सुधार हुआ है और टीम इंडिया उम्मीद करेगी कि यह लय एकदिवसीय मैचों मे भी जारी रहे। टीम में सीनियर खिलाडि़यों की भी मौजूदगी रहेगी और सचिन तेंदुलकर के एक बार फिर अंतिम एकादश का हिस्सा होने की उम्मीद है। सौवें अंतरराष्ट्रीय शतक की दहलीज पर खड़े तेंदुलकर ने इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए त्रिकोणीय सीरीज में खेलने का फैसला किया है। इस महान बल्लेबाज को पिछले एक साल में काफी दबाव का सामना करना पड़ा है जिसमें वह 11 टेस्ट की 21 पारियों में शतक बनाने में नाकाम रहे। तेंदुलकर इस दौरान दो बार नब्बे और एक बार 80 रन से अधिक बनाने में सफल रहे लेकिन वह अपना 100वां शतक पूरा नहीं कर पाए। तेंदुलकर की अंतिम एकादश में वापसी से रविचंद्रन अश्विन या प्रतिभावान लेग स्पिनर राहुल शर्मा को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में पहले मैच में बाहर बैठना पड़ सकता है। अश्विन और राहुल दोनों ने ट्वंटी20 मैचों में काफी अच्छा प्रदर्शन किया। राहुल हालांकि अपने से अनुभवी स्पिन जोड़ीदार अश्विन पर थोड़े भारी पड़े। अश्विन ने प्रति ओवर 7.12 रन खर्च करके केवल एक विकेट चटकाया जबकि राहुल ने 7.63 रन प्रति ओवर देकर तीन विकेट हासिल किए। अश्विन हालांकि राहुल की तुलना में बेहतर बल्लेबाज हैं। आस्ट्रेलिया के ट्वेंटी20 कप्तान जार्ज बेली ने भी राहुल की तारीफ की क्योंकि छह फुट तीन इंच की लंबाई के कारण इस लेग स्पिनर को एमसीजी की सपाट पिच पर भी काफी उछाल मिल रहा था और उसके खिलाफ रन बनाना आसान नहीं था।

भारत अगर दोनों स्पिनरों को मौका देना चाहता है तो उसे एक बल्लेबाज कम करना होगा और ऐसे में रोहित शर्मा को बाहर होना पड़ सकता है। तेंदुलकर की वापसी से शीर्ष क्रम को मजबूती मिलेगी। गौतम गंभीर और वीरेंद्र सहवाग ने पिछले मैच में अच्छा प्रदर्शन किया था लेकिन तेंदुलकर की वापसी के बाद टेस्ट टीम के इन दोनों नियमित सलामी बल्लेबाजों में से एक को बल्लेबाजी क्रम में नीचे उतरना होगा। तीसरे नंबर पर गंभीर का रिकार्ड अच्छा है और उन्होंने विश्व कप फाइनल में इसी स्थान पर उतरते हुए 91 रन की शानदार पारी खेली थी। कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने भी पहले दो ट्वंटी20 मैचों में 48 और 21 रन की नाबाद पारियों के साथ फार्म में वापसी के संकेत दिए हैं। क्लार्क ने कहा, भारतीय टीम ने कल जिस शानदार तरीके से क्षेत्ररक्षण किया है, उससे मुझे कोई आश्चर्य नहीं हुआ है। इस टीम में कुछ अच्छे खिलाड़ी हैं। इस एक दिवसीय सीरीज को लेकर क्रिकेट प्रेमियों में यहां काफी उत्साह नजर आ रहा है। अगर आप भारत और श्रीलंका जैसी मजबूत विरोधी टीम से खेल रहे हैं और मैं क्रिकेट का प्रशंसक हूं तो मैं भी यह रोमांच से भरे मुकाबले देखना चाहूंगा।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.