Move to Jagran APP

ट्वंटी-20 से वापसी के लिए तैयार टीम इंडिया

टेस्ट सीरीज में शर्मनाक हार के बाद भारतीय क्रिकेट टीम कल आस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले ट्वेंटी20 मैच में वापसी के इरादे से उतरेगी। अब तक पूरे दौरा टीम इंडिया के लिए किसी खराब सपने जैसा रहा है लेकिन एक जीत के साथ कामयाबी की राह पर लौटने के इरादे से सिडनी में उतरेगी माही सेना।

By Edited By: Published: Tue, 31 Jan 2012 01:55 PM (IST)Updated: Tue, 31 Jan 2012 01:55 PM (IST)
ट्वंटी-20 से वापसी के लिए तैयार टीम इंडिया

सिडनी। टेस्ट सीरीज में शर्मनाक हार के बाद भारतीय क्रिकेट टीम कल आस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले ट्वेंटी20 मैच में वापसी के इरादे से उतरेगी। अब तक पूरे दौरा टीम इंडिया के लिए किसी खराब सपने जैसा रहा है लेकिन एक जीत के साथ कामयाबी की राह पर लौटने के इरादे से सिडनी में उतरेगी माही सेना।

loksabha election banner

भारत को आस्ट्रलिया के खिलाफ पिछले हफ्ते टेस्ट मैचों की सीरीज में आस्ट्रेलिया के खिलाफ 0-4 से वाइटवाश का सामना करना पड़ा था। आस्ट्रेलिया के हाथों एडिलेड में पिछले हफ्ते टेस्ट में मिली शिकस्त भारत की विदेशी सरजमीं पर लगातार आठवीं हार थी। इससे पहले टीम इंग्लैंड में भी 0-4 से हार गई थी, लेकिन सीमित ओवरों के मैचों के लिए टीम में सुरेश रैना, मनोज तिवारी, प्रवीण कुमार, इरफान पठान, पार्थिव पटेल, रविंद्र जडेजा और राहुल शर्मा को जगह मिली है और नए खिलाडि़यों के आने से महेंद्र सिंह धोनी को दो ट्वंटी-20 मैचों की सीरीज के पहले मैच में कल भाग्य बदलने की उम्मीद होगी। भारत का कागज पर मजबूत दिखने वाला बल्लेबाजी क्रम टेस्ट सीरीज में कई मौकों पर ताश के पत्तों की तरह बिखर गया था जिससे ट्वंटी-20 मैच में युवाओं से काफी उम्मीद होगी। टेस्ट सीरीज में हार के बाद टीम में प्रत्येक स्थान के लिए प्रतिस्पर्धा है। वीरेंद्र सहवाग और गौतम गंभीर की सलामी जोड़ी टेस्ट सीरीज में टीम को अच्छी शुरूआत दिलाने में नाकाम रही। कप्तान धोनी भी बल्लेबाजी में अपने पुराने प्रदर्शन को दोहराने में नाकाम रहे जबकि उनकी कप्तानी भी प्रभावशाली नहीं दिखी। फिलहाल अंतिम एकादश में धोनी, गंभीर और सहवाग की जगह को कोई खतरा नहीं है लेकिन इस तिकड़ी को पता है कि उन्हें अच्छा प्रदर्शन करना होगा या फिर मनोज तिवारी और पार्थिव पटेल जैसे खिलाडि़यों के लिए जगह बनानी होगी जो मौके का इंतजार कर रहे हैं।

पूरी टेस्ट सीरीज के दौरान दर्शक बने रहे प्रतिभावान रोहित शर्मा को अंतत: कल मैदान पर उतरने का मौका मिल सकता है। रोहित के अलावा मध्यक्रम में रैना, विराट कोहली और धोनी होंगे जबकि रविंद्र जडेजा आलराउंडर की भूमिका में उतरेंगे। भारतीय गेंदबाजी आक्रमण की अगुवाई जहीर खान करेंगे। उमेश यादव और प्रवीण कुमार उनका साथ निभा सकते हैं। बल्लेबाजी करने की क्षमता और आस्ट्रेलियाई हालात में खेलने के अनुभव के कारण इरफान पठान को भी मौका मिल सकता है। आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के स्पिन गेंदबाजी आक्रमण की अगुवाई करने की संभावना है जबकि जडेजा उनका साथ निभाएंगे। ट्वंटी-20 में हालांकि भारत का रिकार्ड बहुत अच्छा नहीं है। भारत को इंग्लैंड और वेस्टइंडीज में लगातार दो ट्वंटी-20 विश्व कप के सुपर लीग चरण में लगातार तीन मैचों में शिकस्त का सामना करना पड़ा था और उछाल लेती गेंदों के खिलाफ उसके बल्लेबाजों की परेशानी जगजाहिर है। कई स्टार बल्लेबाज टीम में होने के बावजूद टीम कई मौकों पर आलआउट हुई है। भारत के लिए हालांकि यह राहत की खबर होगी कि जार्ज बेली की अगुवाई वाली आस्ट्रेलियाई ट्वंटी-20 टीम में तूफानी तेज गेंदबाज नहीं हैं।

टीम में पीटर सिडल, बेन हिल्फेंहास और रेयान हैरिस नहीं है। तेज गेंदबाजी विभाग में एकमात्र बड़ा नाम ब्रेट ली हैं जो काफी समय पहले टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं। युवा जेम्स फाल्कनर तस्मानिया के अच्छे आलराउंडर हैं जो बाएं हाथ के तेज गेंदबाज भी हैं। टीम को डेनियल क्रिस्टियन और क्लाइंट मैकाय से भी अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी। इन दोनों ने हाल में बिग बैश लीग में अच्छा प्रदर्शन किया। आस्ट्रेलिया का सबसे मजबूत पक्ष यह होगा कि उसके अधिकांश खिलाड़ी दोहरी भूमिका निभा सकते हैं। खराब फार्म से जूझ रहे शान मार्श को अंतिम मौका मिल सकता है। टेस्ट सीरीज में बेहद खराब प्रदर्शन के बाद उन्हें वनडे टीम में जगह नहीं मिली है। शान के भाई तेज गेंदबाज मिशेल मार्श के भी कल के मैच में खेलने की उम्मीद हैं और अपनी आक्रामक बल्लेबाजी से वह बेली को आलराउंड विकल्प मुहैया करा सकते हैं।

टीमें:

भारत:

महेंद्र सिंह धोनी [कप्तान], गौतम गंभीर, वीरेंद्र सहवाग, विराट कोहली, रोहित शर्मा, सुरेश रैना, पार्थिव पटेल, राहुल शर्मा, जहीर खान, रविचंद्रन अश्विन, उमेश यादव, प्रवीण कुमार, विनय कुमार, इरफान पठान, रविंद्र जडेजा और मनोज तिवारी।

आस्ट्रेलिया:

जार्ज बेली [कप्तान], डेविड वार्नर, ट्रेविस बिर्ट, डेनियल क्रिस्टियन, जेवियर डोहर्टी, जेम्स फाल्कनर, आरोन फिंच, डेविड हसी, ब्रेट ली, क्लाइंट मैकाय, मिशेल मार्श, शान मार्श, मैथ्यू वाडे और ब्रेड हाग।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.