कोलकाता। मोर्ने मोर्कल [3/18] की अगुवाई में दिल्ली डेयरडेविल्स के गेंदबाजों ने जबर्दस्त गेंदबाजी के बाद इरफान पठान [नाबाद 42] की अंतिम ओवरों में खेली गई धुआंधार पारी की बदौलत आईपीएल-पांच के दूसरे मुकाबले में कोलकाता नाइटराइडर्स को पांच गेंद शेष रहते आठ विकेट से हरा दिया।

मोर्कल की अगुवाई ने गेंदबाजों ने लगातार विकेट झटके जिससे कोलकाता की टीम निर्धारित 12 ओवर में नौ विकेट पर 97 रन ही बना सकी। मेजबान टीम के लिए लक्ष्मी रतन शुक्ला ने 17 गेंदों में एक चौका व दो छक्के की मदद से सर्वाधिक 26 रन बनाए। जबकि देवब्रत दास ने 18 रन और कप्तान गौतम गंभीर ने 16 रनों की पारी खेली। मोर्कल के अलावा रोएल्फ वान डर मर्व और उमेश यादव ने दो-दो विकेट झटके। जवाब में दिल्ली ने इरफान के अलावा आरोन फिंच [30] ने भी शानदार पारी खेली। इरफान ने 20 गेंदों में दो चौके व तीन छक्के लगाए। भारी बारिश के कारण मैच ढाई घंटे देरी से शुरू हुआ और अंपायरों ने इसे 20 के बजाय घटाकर 12-12 ओवर का कर दिया।

आसान लक्ष्य के जवाब में दिल्ली की शुरुआत आरोन फिंच और कप्तान वीरेंद्र सहवाग [20] ने की। हालांकि फिंच ज्यादा आक्रामक नजर आए और मैदान के चारों ओर कई शानदार चौके लगाए। सहवाग ने अपनी पारी का पहला छक्का जड़ा। खतरनाक होती इस साझेदारी को दुनिया के बेहतरीन हरफनमौला क्रिकेटर जैक्स कालिस ने तोड़ा। कालिस ने फिंच को बोल्ड कर कोलकाता को पहली सफलता दिलाई। फिंच ने 27 गेंदों में पांच चौके से 30 रन बनाए। अगले ही ओवर में सहवाग भी अब्दुल्ला की गेंद पर रजत भाटिया को कैच थमा बैठे। अंतिम तीन ओवर में दिल्ली को 28 रन चाहिए थे। ऐसे में इरफान पठान ने तेजी से खेलते हुए दिल्ली की उम्मीदों को जीवंत रखा और पांच गेंद शेष रहते टीम को जीत दिला दी।

इससे पूर्व दिल्ली का टास जीतकर पहले गेंदबाजी का निर्णय गेंदबाजों ने पूरी तरह से सही करार दिया और चार ओवर में चार विकेट झटक लिए। पारी की दूसरी ओवर की चौथी गेंद पर मर्व ने ब्रैंडन मैक्कुलम [9] को एलबीडब्ल्यू कर मेजबान टीम को पहला झटका दिलाया। मैक्कुलम ने सात गेंदों में दो चौके लगाए। अगले ओवर में मोर्ने मोर्कल ने दो शानदार यार्कर पर चौथी और पांचवीं गेंद पर क्रमश: जैक्स कालिस [4] और मनोज तिवारी [0] को बोल्ड कर कोलकाता की हालत खरब कर दी। उमेश यादव ने विस्फोटक बल्लेबाज यूसुफ पठान को खाता खोले बगैर ही विकेटकीपर नमन ओझा के हाथों कैच आउट कराया। हालांकि विकेटों के पतन के बीच अपना विकेट संभाले रखने वाले कप्तान गंभीर भी आउट हो गए। वह मोर्कल के शिकार बने और बोल्ड हो गए। अगली ही गेंद पर रन चुराने के प्रयास में नौ गेंदों में दो छक्का जमाने वाले देवब्रत दास [18] रन आउट हो गए। महज सात ओवर में कोलकाता के छह विकेट 55 रन पर गिर चुके थे। हालांकि शीर्ष क्रम के ढहने के बाद पुछल्ले बल्लेबाजों ने कुछ छक्के लगाए लेकिन टीम का स्कोर सौ के पार नहीं पहुंचा सके।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

By