Move to Jagran APP

राजस्थान ने रॉयल जीत में चार्जर्स का फ्यूज उड़ाया

आस्ट्रेलियाई क्रिकेटर ब्रैड हाज [नाबाद 48 रन, 21 गेंद] की खेली गई धमाकेदार पारी और अंजिक्य रहाणे [44] व कप्तान राहुल द्रविड़ [42] बेहतरीन शुरुआत के दम पर राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल-पांच के 20वें मुकाबले में डेक्कन चार्जर्स का फ्यूज उड़ाते हुए जोरदार जंग में पांच विकेट से हरा दिया।

By Edited By: Published: Tue, 17 Apr 2012 07:59 PM (IST)Updated: Tue, 17 Apr 2012 07:59 PM (IST)
राजस्थान ने रॉयल जीत में चार्जर्स का फ्यूज उड़ाया

जयपुर। आस्ट्रेलियाई क्रिकेटर ब्रैड हाज [नाबाद 48 रन, 21 गेंद] की खेली गई धमाकेदार पारी और अंजिक्य रहाणे [44] व कप्तान राहुल द्रविड़ [42] बेहतरीन शुरुआत के दम पर राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल-पांच के 20वें मुकाबले में डेक्कन चार्जर्स का फ्यूज उड़ाते हुए जोरदार जंग में पांच विकेट से हरा दिया।

prime article banner

सवाई मान सिंह स्टेडियम में हुए मुकाबले में जेपी डुमिनी [नाबाद 58] की आतिशी पारी और सलामी बल्लेबाजों शिखर धवन [52 रन, 43 गेंद, 8 चौका] और कप्तान कुमार संगकारा [44 रन, 35 गेंद, 5 चौका व 1 छक्का] के बीच पहले विकेट के लिए की गई 94 रनों की रिकार्ड साझेदारी के दम पर डेक्कन चार्जर्स ने 20 ओवर में दो विकेट पर 196 रन बनाए। जवाब में राजस्थान ने हाज की 21 गेंद में छह चौकों और दो छक्कों की मदद से खेली गई नाबाद 48 रन की पारी से दो गेंद शेष रहते पांच विकेट पर 197 रन बनाकर मुकाबला जीत लिया। रॉयल्स को अंतिम ओवर में 11 रन की दरकार थी और दिशांत याग्निक [नाबाद 9 रन, 3 चौका] ने डेल स्टेन पर लगातार दो चौके जड़कर रॉयल्स को जीत दिला दी। इससे पहले अजिंक्य रहाणे [44] और कप्तान राहुल द्रविड़ [42] की सलामी जोड़ी ने 62 रन जोड़कर रॉयल्स को ठोस शुरुआत दिलाई थी। चार्जर्स की ओर से अमित मिश्रा ने 32 रन देकर तीन विकेट चटकाए लेकिन टीम को जीत नहीं दिला सके। रॉयल्स की छह मैचों में यह चौथी जीत है और वह आठ अंक के साथ शीर्ष पर पहुंच गया है जबकि चार्जर्स को लगातार तीसरी बार हार का सामना करना पड़ा और उसका खाता अभी नहीं खुला है।

बड़े लक्ष्य के जवाब में राजस्थान को बेहद शानदार शुरुआत मिली और द्रविड़ और रहाणे [44] ने मात्र 29 गेंदों में 50 रनों की साझेदारी की जो इस आईपीएल की तेज शुरुआत भी रही। हालांकि दोनों ने पहले विकेट के लिए 62 रन जोड़े। द्रविड़ आज जोरदार फार्म में दिखे और डेल स्टेन के एक ओवर में तीन चौके लगाए। डैनियल क्रिस्टियन की गेंद पर बोल्ड होने से पूर्व द्रविड़ ने 24 गेंदों में सात चौका व एक छक्का जमाया। इसके बाद आईपीएल-पांच के एकमात्र शतकवीर रहाणे ने अशोक मनेरिया के साथ तेजी से खेलते हुए पारी को आगे बढ़ाया और 11वें ओवर तक स्कोर सौ के पार ले गए। लेकिन 20 गेंदों में 22 रन ठोकने वाले मनेरिया को अमित मिश्रा ने डुमिनी के हाथों कैच आउट कराकर जल्द वापस भेज दिया। आफ स्पिनर अमित मिश्रा ने टीम को एक और सफलता दिलाते हुए जबर्दस्त फार्म में चल रहे रहाणे को भी क्रिस्टियन के हाथों कैच आउट कराकर वापस भेज दिया। रहाणे ने 31 गेंदों में पांच चौका व एक छक्का जमाया। इसके बाद धमाकेदार पारी खेलने वाले ओवैस शाह [12] को कैच आउट कराकर अमित मिश्रा ने तीसरी सफलता हासिल की। राजस्थान को 24 गेंदों पर 55 रन चाहिए थे। ब्रैड हाज ने 17वें ओवर में डेल स्टेन के ओवर में लगातार चार चौके जमाकर मैच में रोमांच ला दिया। इस बीच हैदराबाद के क्षेत्ररक्षकों ने कुछ आसान कैच भी टपका दिए जिससे विकेट पाने का मौका खो दिया। आनंद राजन ने जोहान बोथा [14 रन, 9 गेंद] को कैच आउट कराकर डक्कन को मैच में वापस लाया। लेकिन हाज [नाबाद 48] ने एक छोर पर ताबड़तोड़ रन बटोरते हुए टीम को लक्ष्य के बेहद नजदीक ला दिया। अंतिम ओवर में राजस्थान के सामने छह गेंद पर 11 रन चाहिए थे और दो गेंद रहते मैच जीत लिया।

इससे पूर्व पहले बल्लेबाजी करने का फैसला सही साबित करते हुए कप्तान कुमार संगकारा ने शिखर धवन के साथ पहले विकेट के लिए 10.4 ओवर में 94 रनों की साझेदारी निभाई जो आईपीएल के इस सत्र में सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप भी है। दोनों ने आराम से खेलते हुए टीम को शानदार शुरुआत दिलाई। ब्रैड हाज के पहले ओवर में चौका व मैच का पहला छक्का जमाने के बाद अगली गेंद पर विकेटकीपर यागनिक के हाथों लपके गए। इसके बाद धवन ने इस सत्र का अपना पहला पचासा पूरा किया। 14वें ओवर में सिद्धार्थ त्रिवेदी ने हाज के हाथों धवन को कैच आउट कराया। धवन ने 43 गेंदों में 52 रन बनाए। अच्छी शुरुआत का फायदा आगे आने वाले बल्लेबाजों ने उठाया और डैनियल क्रिस्टियन और जेपी डुमिनी ने तेजी से खेलते हुए टीम को बड़े स्कोर की ओर पहुंचा दिया। क्रिस्टियन 19 गेंदों में 29 रन [2 चौकाव 1 छक्का] बनाकर नाबाद रहे। अंतिम ओवरों में डुमिनी ने आतिशी बल्लेबाजी का नजारा पेश करते हुए 26 गेंदों में 58 [3 चौका व 5 छक्का] रन बनाए। डुमिनी और क्रिस्टियन ने 6.5 ओवर में 88 रनों की आतिशी साझेदारी कर डाली।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.