Move to Jagran APP

भारत का शानदार आगाज, लंका को धो डाला

एशिया कप में भारतीय टीम ने आस्ट्रेलिया की कड़वी यादों को भुलाते हुए शानदार आगाज किया है। टूर्नामेंट में अपने पहले मुकाबले में माही सेना ने लंकाई टीम को 50 रन से शिकस्त दे डाली। 305 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी लंका ने 46वें ओवर में 254 के स्कोर पर ही अपने सारे विकेट गंवा दिए। बल्लेबाजी में जहां गंभीर और कोहली ने शतक जड़कर समां बांधा, वहीं गेंदबाजी में इरफान पठान ने चार विकेट हासिल किए।

By Edited By: Published: Tue, 13 Mar 2012 09:55 PM (IST)Updated: Tue, 13 Mar 2012 09:55 PM (IST)
भारत का शानदार आगाज, लंका को धो डाला

ढाका। एशिया कप में भारतीय टीम ने आस्ट्रेलिया की कड़वी यादों को भुलाते हुए शानदार आगाज किया है। टूर्नामेंट में अपने पहले मुकाबले में माही सेना ने लंकाई टीम को 50 रन से शिकस्त दे डाली। 305 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी लंका ने 46वें ओवर में 254 के स्कोर पर ही अपने सारे विकेट गंवा दिए। बल्लेबाजी में जहां गंभीर और कोहली ने शतक जड़कर समां बांधा, वहीं गेंदबाजी में इरफान पठान ने चार विकेट हासिल किए।

loksabha election banner

305 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका ने ताबड़तोड़ अंदाज में शुरुआत की लेकिन दिलशान [7] ज्यादा देर तक पिच पर नहीं टिक सके। इसके बाद जयवर्धने ने मोर्चा संभाला और अपने धुआंधार अंदाज में खेलते हुए कुमार संगकारा के साथ पारी को रफ्तार दी। जयवर्धने ने 59 गेंदों में 78 रन बनाए लेकिन वह इरफान की कहर बरपाती गेंदों से नहीं बच सके और अपना विकेट गंवा दिया। उनके जाने के बाद चंडीमल और संगकारा ने टिक कर खेलते हुए पारी को आगे बढ़ाया जिस दौरान संगकारा ने अपना अर्धशतक भी पूरा कर लिया, लेकिन भारत ने उम्मीद नहीं छोड़ी और पहले चंडीमल [13] को अश्विन ने शिकार बनाया और उसके बाद संगकारा भी [65] अश्विन का ही शिकार बन गए। लुढ़कती पारी में कुलशेखरा [11] और थिरिमने [29] ने जरूर कुछ कोशिश की लेकिन पठान और अश्विन ने इनको भी पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। कुछ ही समय में पूरा मध्यक्रम और टाप आर्डर पवेलियन में था और भारतीय गेंदबाजों ने अपने आक्रामण को और सख्त करते हुए पांच ओवर पहले ही विरोधी टीम के सारे विकेट झटक लिए। इस दौरान गेंदबाजों में सबसे सफल रहे इरफान पठान [4/32] जबकि अश्विन और विनय कुमार ने भी तीन-तीन विकेट हासिल किए।

इससे पहले एशिया कप के अपने पहले मुकाबले में श्रीलंका से पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद भारत ने धीमी बल्लेबाजी की और पांच ओवर में महज 17 रन बनाए। पिछले एक साल से सौवें शतक की दहलीज पर खड़े सचिन तेंदुलकर [6] 19 गेंदों में एक चौका ही लगा सके थे कि सुरंगा लकमल की गेंद पर महेला जयवर्धने के हाथों लपके गए। शुरुआती झटके के बाद गंभीर और कोहली [108] ने धीरे-धीरे खेलते हुए अपनी लय पकड़ी। छठवें ओवर में बल्लेबाजी करने उतरे कोहली ने 115 गेंदों में गंभीर से पहले शतक लगाया। इसके बाद गंभीर ने भी शतक ठोका। उपकप्तान कोहली और गंभीर दोनों के करियर का यह 10वां शतक है। हालांकि शतक लगाने के बाद दोनों फरवीज माहरुफ के एक ही ओवर में आउट हो गए। माहरुफ की गेंद पर गंभीर ने उपल थरंगा को कैच थमाया। एक गेंद के बाद कोहली भी लहिरू थिरिमने को कैच थमा बैठे। कोहली ने अपनी शतकीय पारी में 120 गेंदों में सात चौके की मदद से 108 रन बनाए। जबकि गंभीर ने 118 गेंदों में सात चौके की मदद से 100 बनाए। भारत ने 50 ओवर में तीन विकेट पर 304 रन बनाए। दोनों शतकवीर के आउट होने के बाद कप्तान महेंद्र सिंह धौनी [नाबाद 46 रन, 26 गेंद, 6 चौका व 1 छक्का] और सुरेश रैना [30 रन, 17 गेंद, 3 चौका व 1 छक्का] ने आतिशी बल्लेबाजी करते हुए चौथे विकेट के लिए 73 रनों की अर्धशतकीय साझेदारी कर टीम का स्कोर तीन सौ के पार कराया। विराट कोहली को उनकी शानदार पारी के लिए मैन आफ द मैच चुना गया।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.