चटगांव। बाएं हाथ के स्पिनर अब्दुर रहमान के चार विकेट की मदद से पाकिस्तान ने सोमवार को यहां बांग्लादेश को पहले टेस्ट मैच में पारी और 184 रन से करारी शिकस्त दी। पहली पारी में 459 रन से पिछड़ने वाले बांग्लादेश की टीम दूसरी पारी में 275 रन पर ढेर हो गई।

बांग्लादेश की उम्मीद अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे नाजिमुद्दीन [78] और अनुभवी साकिब अल हसन [51] पर टिकी थीं। रहमान ने सुबह इन दोनों को आउट किया और लंच के बाद कप्तान मुशफिकर रहीम [49] को भी पवेलियन भेजा। जिससे पाकिस्तान मैच के चौथे दिन ही जीत दर्ज करने में सफल रहा। रहमान ने 88 रन देकर चार विकेट लिए। पारी के लिहाज से पाकिस्तानकी यह चौथी सबसे बड़ी जीत है। उसने चौथी बार बांग्लादेश को पारी के अंतर से हराया है। बांग्लादेश की यह 72 टेस्ट मैच में 62वीं हार है। बांग्लादेश ने सुबह चार विकेट पर 134 रन से आगे खेलना शुरू किया। सोमवार को गिरे पांच में से तीन विकेट रहमान के खाते में गए, जबकि आफ स्पिनर सईद अजमल और तेज गेंदबाज अयाज चीमा को एक-एक विकेट मिला। बांग्लादेश के तेज गेंदबाज रूबेल हुसैन कंधे की चोट के कारण बल्लेबाजी नहीं कर पाए। चीमा ने शहादत हुसैन [21] को कवर में उमर गुल के हाथों कैच कराकर बांग्लादेश की पारी का अंत किया।

बांग्लादेश की तरफ से नाजिमुद्दीन ने उम्दा बल्लेबाजी की। उन्होंने साकिब के साथ पांचवें विकेट के लिए 78 और रहीम के साथ छठे विकेट के लिए 47 रन की साझेदारी की। नाजिमुद्दीन ने अपनी पारी 41 रन से आगे बढ़ाई और 186 गेंद का सामना करके नौ चौके और दो छक्के लगाए। बांग्लादेश की टीम पहली पारी में 135 रन पर ढेर हो गई थी। पाकिस्तान ने यूनुस खान [नाबाद 200], मुहम्मद हफीज [143] और असद शफीक [104] के शतकों की मदद से पांच विकेट पर 594 रन बनाकर पारी समाप्त घोषित की। यूनुस को मैन आफ द मैच चुना गया। दूसरा टेस्ट 17 दिसंबर से ढाका में खेला जाएगा।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर