• Epaper
  • Hindi News

जानें बेस्ट वीडियो कॉलिंग ऐप्स के बारे में, Lockdown के दौरान नहीं होगा दूरी का अहसास

5 photos    |  Published Wed, 01 Apr 2020 02:48 PM (IST)
1/ 5वीडियो कॉलिंग ऐप्स
वीडियो कॉलिंग ऐप्स

Coronavirus की वजह देशभर 21 दिनों के लिए Lockdown की घोषणा की गई है। Lockdown के बाद लोगों के लिए सबसे बड़ी परेशानी ये है कि वह अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से इतने दिनों तक बिना मिले कैसे रहेंगे? लेकिन तकनीक के इस युग इस समस्या के लिए भी समाधान मौजूद है। अपनों से कनेक्ट रहने में वीडियो ऐप्स आपकी मदद करेंगे। आइए जानते हैं ऐसे ऐप्स के बारे में जो कि वीडियो कॉलिंग के लिए बेस्ट विकल्प हो सकते हैं।

2/ 5Google Duo
Google Duo

ये Google का लोकप्रिय वीडियो कॉलिंग ऐप है और इसे स्मार्टफोन में फ्री डाउनलोड किया जा सकता है। डाउनलोड करने के बाद आपको इसमें अपना अकाउंट लॉगइन करना होगा। जिसके बाद आपके फोन में ऐड नंबर्स पर आप आसानी से वीडियो कॉलिंग का आनंद ले सकते हैं। Google Duo में वीडियो कॉलिंग के लिए एक साथ एक समय में 12 लोगों को कनेक्ट किया जा सकता है।

3/ 5Skype
Skype

वैसे Skype का इस्तेमाल ज्यादातर लोग इंटरव्यू या ऑफिशियल कामों के लिए करते हैं। ये ऐप स्मार्टफोन और डेस्कटॉप दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। वीडियो कॉलिंग के लिए यह भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इसकी मदद से आप अपनो से कनेक्ट रह सकते हैं। इसमें भी आपको एक से ​अधिक लोगों के साथ ग्रुप कॉलिंग की सुविधा मिलेगी।

4/ 5Whatsapp
Whatsapp

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप Whatsapp का इस्तेमाल वीडियो कॉलिंग के लिए आज सबसे ज्यादा किया जाता है। खास बात है कि इस ऐप का उपयोग आप केवल एक व्यक्ति से वीडियो कॉलिंग के लिए ही नहीं बल्कि ग्रुप वीडियो कॉलिंग के लिए भी कर सकते हैं। ग्रुप कॉलिंग में आप एक साथ चार लोगों को ऐड कर सकेंगे। ये ऐप एंड्राइड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। लेकिन इस ऐप में एक समय केवल 4 लोग ग्रुप कॉलिंग में ऐड हो सकते हैं।

5/ 5ZOOM
ZOOM

ये ऐप आजकल लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हो रहा है और इसमें आप लगभग 100 लोगों को कनेक्ट कर सकते हैं। इसमें कॉलिंग के लिए एचडी वीडियो की सुविधा मिलेगी। लेकिन बता दें कि ये ऐप केवल 40 मिनट तक ही फ्री कॉलिंग के लिए उपलब्ध है। अगर आप फ्री वीडियो कॉलिंग का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको 40 मिनट बाद कॉल डिस्कनेक्ट करके फिर से कनेक्ट करनी होगी। ये मोबाइल और डेस्कटॉप दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept