• Epaper
  • Hindi News

फोन में नहीं आ रहा नेटवर्क तो VoWiFi कॉलिंग का करें इस्तेमाल, जानें कैसे?

6 photos    |  Published Fri, 03 Apr 2020 01:49 PM (IST)
1/ 6VoWiFi कॉलिंग का कैसे करें उपयोग
VoWiFi कॉलिंग का कैसे करें उपयोग

अक्सर लोगों कई जगह नेटवर्क की समस्या का सामना करना पड़ता है और ऐसे में अगर आपको कोई कहीं जरूरी कॉल करनी है तो आपको परेशानी में पड़ जाते हैं। यूजर्स को ऐसी परेशानी से निजात दिलाने के लिए Airtel और Reliance Jio जैसी दिग्गज कंपनियों ने VoWiFi कॉलिंग की पेशकश की है। खास बात है कि VoWiFi कॉलिंग का उपयोग आप बिना नेटवर्क के भी कर सकते हैं। यानि अगर आपके फोन में नेटवर्क नहीं है तो भी आप कॉल कर सकेंगे। आजकल ये फीचर काफी ट्रेंड में है। आइए जानते हैं क्या है VoWiFi और कैसे करें इस्तेमाल?

2/ 6क्या है VoWiFi?
क्या है VoWiFi?

ये एक Wi-Fi कॉलिंग सर्विस है और इसमें यूजर्स को कॉल करने के लिए नेटवर्क की जरूरत नहीं है। बल्कि केवल वाई—फाई की मदद से आप कॉलिंग का लाभ उठा सकते हैं। देशभर में Airtel और Reliance Jio ने इस सर्विस को लॉन्च किया है। VoWiFi एक एचडी वॉयस कॉलिंग सर्विस है और इसके लिए हाई-स्पीड ब्रॉडबैंड कनेक्शन का उपयोग करना होता है। खास बात है कि इसमें कॉल ड्रॉप जैसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ताा।

3/ 6VoWiFi को उपयोग करने के टिप्स
VoWiFi को उपयोग करने के टिप्स

अगर आप भी VoWiFi कॉलिंग की सुविधा का लाभ उठाना चाहते हैं तो उसके लिए सबसे पहले सुनिश्चित करें कि आपको घर या ऑफिस में वाई-फाई कनेक्शन उपलब्ध हो। आप अपना स्मार्टफोन वाई-फाई से कनेक्ट कर लें। तभी आप इस फीचर को फोन को इनेबल कर पाएंगे।

4/ 6फोन की सेटिंग करें ओपन
फोन की सेटिंग करें ओपन

VoWiFi कॉलिंग को इनेबल करने के लिए सबसे पहले अपने फोन की सेटिंग ओपन करें। फोन की सेटिंग में आपको वाई-फाई विकल्प पर जाना है। जो कि आपको सेटिंग में सबसे उपर ही नजर आ जाएगा।

5/ 6VoWiFi फीचर को करें इनेबल
VoWiFi फीचर को करें इनेबल

VoWiFi फीचर को इनेबल करने के लिए वाई-फाई विकल्प को ओपन करें। इसके बाद वाई-फाई पर क्लिक करके उसे इनेबल कर दें। इनेबल करते ही आपके फोन में यह सर्विस उपलब्ध हो जाएगी और आप इसका आसानी से उपयोग कर सकेंगे।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept