a

Google Pay यूपीआई पिन बदलने के लिए फॉलो करें ये आसान टिप्स

5 photos    |  Published Mon, 13 Apr 2020 04:15 PM (IST)
1Google Pay यूपीआई पिन बदलने के लिए फॉलो करें ये आसान टिप्स

Google Pay यूपीआई पिन बदलने के लिए फॉलो करें ये आसान टिप्स

ट्रांजेक्शन के लिए आज सबसे आसान और फास्ट तरीका Google Pay है और Google Pay की मदद से आप आसानी से पैसे ट्रांसफर करने के अलावा ऑनलाइन पेमेंट भी कर सकते हैं। इतना ही नहीं Google Pay से आप बिजली और गैस के बिल पेमेंट करने के साथ ही फोन और सेटअप बॉक्स भी रिचार्ज करवा सकते हैं। खास बात हैं कि इससे पेमेंट करने पर यूजर्स को कुछ रिवॉर्ड्स भी मिलते हैं। वैसे तो यह ऐप काफी सुरक्षित है लेकिन फिर भी सिक्योरिटी के लिहाज से इसका पासवर्ड समय-समय पर चेंज करना जरूरी है। ताकि आपको हैकिंग जैसी समस्या का सामना ना करना पड़े। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं Google Pay पर यूपीआई पिन बदलने के लिए आसान टिप्स।

2Google Pay पर यूपीआई पिन बदलने के लिए अपनाएं असान टिप्स (फोटो साभार: Google Pay)

Google Pay पर यूपीआई पिन बदलने के लिए अपनाएं असान टिप्स (फोटो साभार: Google Pay)

Google Pay मोबाइल ऐप का उपयोग एंड्राइड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर किया जा सकता है। इसे ऐप स्टोर और गूगल प्ले स्टोर से मुफ्त डाउनलोड किया जा सकता है। जिसके बाद यूजर्स इंस्टैंटली पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। सिक्योरिटी के लिए समय-समय पर इसका यूपीआई पिन भी बदलते रहें।

3एंड्राइड पर यूपीआई पिन बदलने का तरीका (फोटो साभार: JNM)

एंड्राइड पर यूपीआई पिन बदलने का तरीका (फोटो साभार: JNM)

Google Pay में यूपीआई पिन बदलने के लिए सबसे पहले Google Pay ऐप ओपन करें। इसे ओपन करने के बाद वहां टॉप में लेफ्ट साइड दी गई अपनी फोटो पर क्लिक करें।

4बैंक अकाउंट करें ओपन (फोटो साभार: JNM)

बैंक अकाउंट करें ओपन (फोटो साभार: JNM)

फोटो ​पर क्लिक करते ही आपके सामने एक पेज ओपन होगा, जिसमें बैंक अकाउंट दिया गया है। उसमें से आप जिस अकाउंट का पिन नंबर बदलना चाहते हैं उस पर क्लिक करें। उसके बाद वहां आपको कुछ ऑप्शन मिलेंगे।

5यहां बदलें पिन नंबर (फोटो साभार: JNM)

यहां बदलें पिन नंबर (फोटो साभार: JNM)

इसके बाद आपको राइट साइड दिए गए तीन डॉट्स पर क्लिक करना है। जिसके बाद आपको यूपीआई पिन चेंज करने का ऑप्शन मिलेगा। चेंज यूपीआई पिन पर क्लिक क​रके आप अपना नया पिन नंबर सेट कर सकते हैं। याद रखें अपना यूपीआई पिन किसी के साथ शेयर ना करें और समय-समय पर इसे बदलते रहें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept