• Epaper
  • Hindi News

अगर आप भी करते हैं WhatsApp पर ये गलतियां तो हो जाएं सावधान

7 photos    |  Published Thu, 09 Apr 2020 04:11 PM (IST)
1/ 7खतरनाक साबित हो सकता है WhatsApp
खतरनाक साबित हो सकता है WhatsApp

WhatsApp एक ऐसा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जहां ग्रुप चैट से लेकर वॉयस कॉलिंग तक कई फीचर्स मौजूद हैं। यह ऐप जितनी फायदमंद है उतनी ही कई बार खतरनाक साबित हो सकती है। ऐसे में आपको WhatsApp इस्तेमाल करते समय कुछ बातों का ख्याल रखा बेहद जरूरी है। यहां हम आपको इसी तरह की कुछ बातों की जानकारी दे रहे हैं जो अगर आप WhatsApp पर करते हैं तो आपको अभी इन्हें रोक देना चाहिए।

2/ 7प्रोफाइल पिक्चर व्यूअर्स को करें सीमित
प्रोफाइल पिक्चर व्यूअर्स को करें सीमित

चाहें कोई आपके कॉन्टैक्ट में हो या न हो, आपकी प्रोफाइल फोटो को हर कोई देख सकता है। ऐसे में आपको सावधानी बरतनी बेहद जरूरी है। आप प्रोफाइल फोटो की प्राइवेसी के लिए आप सेटिंग्स में जाकर My contacts, Nobody का चुनाव कर सकते हैं। My contacts विकल्प के द्वारा आपके कॉन्टैक्ट के अलावा कोई भी आपकी प्रोफाइल पिक्चर नहीं देख पाएगा। वहीं, Nobody चुनने से आपके अलावा कोई भी आपकी प्रोफाइल पिक्चर नहीं देख पाएगा।

3/ 7टू-स्टेप वेरिफिकेशन फीचर है बेहद जरूरी
टू-स्टेप वेरिफिकेशन फीचर है बेहद जरूरी

WhatsApp पर एक फीचर बेहद काम का है जिसका नाम टू-स्टेप वेरिफिकेशन है। इस फीचर को एक्टिवेट करने से कोई भी आपके अकाउंट को सिम स्वैपिंग के जरिए एक्सेस नहीं कर पाएगा। इसके लिए आपको सेटिंग्स में जाकर टू-स्टेप वेरिफिकेशन को इनेबल करना होगा।

4/ 7स्टेटस शेयर व्यूअर्स को करें सीमित
स्टेटस शेयर व्यूअर्स को करें सीमित

जब भी आपको कोई स्टेटस डालते हैं तो उसे सभी के साथ शेयर न कर सिर्फ अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। क्योंकि हमारे फोन में कई ऐसे लोगों का नंबर भी सेव होता है जिनके साथ स्टेटस शेयर करना बेकार है।

5/ 7हर किसी ग्रुप में जोड़ने की न दें परमीशन
हर किसी ग्रुप में जोड़ने की न दें परमीशन

WhatsApp पर आपको कोई भी ग्रुप में एड कर सकता है। ऐसे में अगर आप इससे बचना चाहते हैं तो प्राइवेसी सेटिंग्स में जाकर My contacts और My contacts except... में से किसी को भी चुन सकते हैं। इससे आपको आपके मुताबिक ही कोई ग्रुप में एड कर पाएगा।

6/ 7फॉरवर्डेड न्यूज को करें वेरिफाइ
फॉरवर्डेड न्यूज को करें वेरिफाइ

किसी भी फॉरवर्डेड न्यूज को बिना वेरिफाइ किए कभी शेयर न करें। इससे आपको सजा भी झेलना पड़ सकती है। कई मुद्दे संवेदनशील होते हैं। ऐसे में आपको अफवाहों से बचना चाहिए।

7/ 7फेक WhatsApp अकाउंट चलाने से बचें
फेक WhatsApp अकाउंट चलाने से बचें

कई बार लोग अपने दोस्तों के नाम से फेक WhatsApp अकाउंट भी चलाते हैं। अगर आप भी इस तरह की गलती कर रहे हैं तो हम आपको बता दें कि इससे आपको कड़ी सजा झेलनी पड़ सकती है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept