Move to Jagran APP

फुस्स हुए कोलकाता के नाइटराइडर्स, राजस्थान की रॉयल जीत

तेज गेंदबाजों ने कप्तान राहुल द्रविड़ की मैच में तेज गेंदबाज रखने की योजना को सही साबित करते हुए गजब की गेंदबाजी की और आईपीएल-छह के आठवें मुकाबले में गत चैंपियन कोलकाता नाइटराइडर्स के बल्लेबाजों को पूरी तरह से उखाड़ते हुए राजस्थान रॉयल्स को 19 रनों की धमाकेदार जीत दिला दी। टूर्नामेंट में लगातार दूसरी जीत से राजस्थान अंक तालिका में पहले स्थान पर आ गया है।

By Edited By: Published: Tue, 09 Apr 2013 08:50 AM (IST)Updated: Tue, 09 Apr 2013 08:50 AM (IST)
फुस्स हुए कोलकाता के नाइटराइडर्स, राजस्थान की रॉयल जीत

जयपुर। तेज गेंदबाजों ने कप्तान राहुल द्रविड़ की मैच में तेज गेंदबाज रखने की योजना को सही साबित करते हुए गजब की गेंदबाजी की और आईपीएल-छह के आठवें मुकाबले में गत चैंपियन कोलकाता नाइटराइडर्स के बल्लेबाजों को पूरी तरह से उखाड़ते हुए राजस्थान रॉयल्स को 19 रनों की धमाकेदार जीत दिला दी। टूर्नामेंट में लगातार दूसरी जीत से राजस्थान अंक तालिका में पहले स्थान पर आ गया है।

loksabha election banner

सवाई मान सिंह स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में राजस्थान ने 20 ओवर में छह विकेट पर 144 रन बनाए। उसकी ओर से ब्राड हाज ने अविजित 46 रनों [31 गेंद, 7 चौका] की सर्वाधिक पारी खेली। जबकि अंजिक्य रहाणे ने 36 रनों का योगदान दिया। जवाब में कोलकाता की टीम 19 ओवर में 125 रन बनाकर सिमट गई। उसकी ओर से इयोन मोर्गन ने 38 गेंदों में तीन चौका व तीन छक्के की मदद से 51 रनों की लाजवाब पारी खेली लेकिन टीम की जीत के लिए नाकाफी साबित हुआ। गेंदबाजी में कोलकाता की ओर से सुनील नारायन ने दो विकेट निकाले। वहीं राजस्थान की ओर से केवोन कूपर ने 15 रन देकर व सिद्धार्थ त्रिवेदी ने 23 रन देकर तीन-तीन विकेट निकाले। जबकि राहुल शुक्ला ने 28 रन देकर दो विकेट अपने नाम किया। कोलकाता और राजस्थान दोनों ने अपने-अपने पहले मैच दिल्ली को हराया था।

लक्ष्य का पीछा करने उतरे कोलकाता की ओर से कप्तान गौतम गंभीर ने आतिशी शुरुआत करते हुए पहले ही ओवर में श्रीसंत पर 14 रन ठोक दिया। लेकिन तीसरे ओवर में तेज गेंदबाज राहुल शुक्ला ने लगातार दो गेंदों में मनविंदर बिसला [1] और अनुभवी जैक्स कालिस [0] को पवेलियन की राह दिखाकर कोलकाता को बैकफुट पर धकेल दिया। तेज गेंदबाजों ने पिच पर मिल रही स्विंग का फायदा जमकर उठाया। सातवें ओवर में सिद्धार्थ त्रिवेदी ने भी अपने पहले ओवर में ही मनोज तिवारी [14] और कप्तान गंभीर [22] को आउट कराकर कोलकाता की हालत बेहद खराब कर दी। विकेटों के गिरने का सिलसिला थम ही नहीं रहा था और आठवें ओवर में केवोन कूपर ने यूसुफ पठान [0] को विकेट के पीछे कैच आउट करा दिया। कोलकाता ने महज 44 रनों पर अपने पांच शीर्ष बल्लेबाजों को गंवा दिया। नौवें ओवर में एक और विकेट गिरता जब त्रिवेदी की गेंद पर वाटसन ने मोर्गन का कैच न गिरा दिया होता। त्रिवेदी ने अपनी तीसरी सफलता लक्ष्मी रतन शुक्ला के रूप में अपने तीसरे ओवर में हासिल की। 56 रन पर छह विकेट गंवाने के बाद मोर्गन ने रजत भाटिया के साथ तीन ओवर में 34 रनों की साझेदारी कर डाली। लेकिन भाटिया भी सात गेंदों में 12 रन बनाने के बाद शान टैट की गेंद पर कैच आउट हो गए। श्रीसंथ ने ब्रेट ली [5] को कैच आउट कराकर टीम को आठवीं सफलता दिलाई। मोर्गन ने टीम को जीत दिलाने की भरसक कोशिश की लेकिन 19वें ओवर में उनके आउट हो जाने से टीम की उम्मीद खत्म हो गई।

इससे पूर्व पहले बल्लेबाजी करने का न्योता मिलने के बाद राजस्थान ने पहले ओवर में एक वाइड से खाता खोला और महज एक रन ही बना पाया। राजस्थान की शुरुआत खराब रही और शेन वॉटसन महज पांच रन बनाने के बाद ब्रेट ली की गेंद पर इयॉन मोर्गन के हाथों लपके गए। इसके बाद अंजिक्य रहाणे कप्तान राहुल द्रविड़ के साथ पारी को आगे बढ़ाते हुए आठवें ओवर में स्कोर अभी 46 रन तक ले जा पाए थे कि द्रविड़ रजत भाटिया की गेंद पर बोल्ड हो गए। द्रविड़ ने 20 गेंदों में दो चौके की मदद से 17 रन बनाए। स्टुअर्ट बिन्नी [14] के रूप में टीम का तीसरा विकेट गिरा। रहाणे ने ब्रॉड हाज के साथ चौथे विकेट के लिए 38 रनों की साझेदारी की मगर इस बार रहाणे खुद सुनील नारायन की गेंद पर विकेटकीपर मनविंदर बिसला को कैच थमा बैठे। इसी ओवर में नारायन ने एक गेंद के अंतराल पर केवोन कूपर को खाता खोले बगैर ही स्टंप आउट करा दिया। राजस्थान ने 15 ओवर में सौ रन पूरे कर लिए थे लेकिन नारायन के एक ही ओवर में दो विकेट गंवा देने से राजस्थान पर संकट मंडराने लगा था। हालांकि हाज [नाबाद 46] ने दिशांत याज्ञनिक के साथ अंतिम ओवरों में तेजी से खेलते हुए स्कोर 140 के पार पहुंचा दिया। याज्ञनिक ने 11 गेंदों में 16 रन [1 चौका व 1 छक्का] बनाए।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.