• Podcast
  • Epaper
  • Hindi News

a

Tokyo Paralympics Photos: भारतीय एथलीटों ने हासिल की ऐतिहासिक सफलता, अबतक 15 पदक झटके

6 photos    |  Published Sat, 04 Sep 2021 02:13 PM (IST)
1/ 6भारतीय एथलीटों ने ऐतिहासिक सफलता हासिल की
भारतीय एथलीटों ने ऐतिहासिक सफलता हासिल की

टोक्यो पैरालिंपिक में भारतीय एथलीटों ने ऐतिहासिक सफलता हासिल की है। मौजूदा खेलों में देश के पदकों की संख्या 15 हो गई है। फिलहाल प्वाइंट्स टेबल में हम 35 नंबर पर हैं।

2/ 61968 से 2016 पैरालिंपिक तक भारत ने कुल 12 पदक जीते थे
1968 से 2016 पैरालिंपिक तक भारत ने कुल 12 पदक जीते थे

1968 से 2016 पैरालिंपिक तक भारत ने कुल 12 पदक जीते थे। इससे पहले साल 1968 से 2016 पैरालिंपिक तक भारत ने कुल 12 पदक जीते थे, लेकिन वर्तमान पैरालिंपिक में ही हमने उस संख्या को पीछे छोड़ दिया है। भारत की झोली में अबतक कुल तीन स्वर्ण, सात रजत और पांच कांस्य आ गए हैं।

3/ 6निशानेबाज अवनि ने रचा इतिहास
निशानेबाज अवनि ने रचा इतिहास

मौजूदा टूर्नामेंट में पहले ही 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा का स्वर्ण पदक अपने नाम कर चुकीं निशानेबाज अवनि लेखरा ने शुक्रवार को 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन स्पर्धा के कांस्य के साथ अपना दूसरा पैरालिंपिक पदक जीता। इसके साथ ही 19 साल की अवनि दो पैरालिंपिक पदक जीतने वालीं पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बन गईं। उनसे पहले जोगिंदर सिंह सोढ़ी (1984 पैरालिंपिक, तीन पदक) एक ही पैरालिंपिक में एक से अधिक पदक जीतने वाले एकमात्र भारतीय थे।

4/ 6सिंहराज अधाना ने भी दो पदक झटके
सिंहराज अधाना ने भी दो पदक झटके

सिंहराज अधाना ने 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा एसएच-1 के फाइनल मुकाबले में कांस्य पदक जीतने के बाद शनिवार को 50 मीटर पिस्टल स्पर्धा एसएच-1 में रजत पदक जीता। इसके साथ ही वह उन भारतीय एथलिटों के क्लब में शामिल हो गए, जिन्होंने खेलों के एक ही पैरालिंपिक में एक से ज्यादा पदक जीते हैं।

5/ 6हरविंदर बने पहले पदक विजेता तीरंदाज
हरविंदर बने पहले पदक विजेता तीरंदाज

भारतीय पुरुष तीरंदाज हरविंदर सिंह ने शुक्रवार को पुरुष व्यक्तिगत रिकर्व स्पर्धा के कांस्य पदक पर निशाना साधा। इसी के साथ 31 साल के हरविंदर पैरालिंपिक के इतिहास में पदक जीतने वाले पहले भारतीय तीरंदाज बन गए।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept