• Podcast
  • Epaper
  • Hindi News

a

Ind vs Eng: कोहली के रणबांकुरे ने लार्ड्स में दर्ज की शानदार जीत, देखें फोटोज

6 photos    |  Published Thu, 19 Aug 2021 01:47 PM (IST)
1/ 6टेस्ट सीरीज में बढ़त
टेस्ट सीरीज में बढ़त

विराट कोहली के रणबांकुरे लार्डस के राजा बन गए। भारतीय टीम ने सोमवार को इंग्लैंड को दूसरे टेस्ट में 151 रन से हराकर पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से बढ़त ले ली। 272 रन के लक्ष्य के आगे इंग्लैंड की टीम 51.5 ओवर में सिर्फ 120 रन पर सिमट गई।

2/ 6नौवें विकेट के लिए 89 रन की अटूट साझेदारी
नौवें विकेट के लिए 89 रन की अटूट साझेदारी

भारत की इस जीत की राह मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह ने तैयार की। शमी ने करियर का दूसरा टेस्ट अर्धशतक जड़ते हुए नाबाद 56 रन बनाए, जबकि बुमराह ने भी अपने टेस्ट करियर का सर्वाधिक स्कोर बनाते हुए नाबाद 34 रन की पारी खेली। इन दोनों ने नौवें विकेट के लिए 89 रन की अटूट साझेदारी की, जिसकी मदद से भारतीय टीम ने अपनी दूसरी पारी आठ विकेट पर 298 रन के स्कोर पर घोषित की।

3/ 6गेंद से भी कमाल दिखाया
गेंद से भी कमाल दिखाया

बुमराह और शमी ने इंग्लैंड की दूसरी पारी में गेंद से भी कमाल दिखाया। बुमराह ने तीन विकेट झटके तो शमी ने एक विकेट अपने नाम किया। इनके अलावा मुहम्मद सिराज ने चार विकेट लिए, जबकि इशांत शर्मा को दो विकेट मिले।

4/ 6रिषभ पंत और इशांत शर्मा जल्दी आउट हो गए
रिषभ पंत और इशांत शर्मा जल्दी आउट हो गए

भारतीय टीम सोमवार को छह विकेट पर 181 रन से आगे खेलने उतरी और उसके पास सिर्फ 154 रन की बढ़त मौजूद थी। ऐसे में उसके सामने सबसे बड़ी चुनौती अपनी बढ़त को और आगे ले जाने की थी। भारत की उम्मीदें तब टूटती नजर आईं जब दिन के चौथे ओवर में ही रिषभ पंत (22) अपना विकेट गंवा बैठे। थोड़ी देर बाद राबिनसन ने इशांत शर्मा (16) को भी चलता कर दिया। अब भारत का स्कोर आठ विकेट पर 209 रन था और उसकी बढ़त सिर्फ 180 रन की थी।

5/ 6इंग्लैंड की टीम को मिला 272 रन का लक्ष्य
इंग्लैंड की टीम को मिला 272 रन का लक्ष्य

जवाब में इंग्लैंड की टीम 272 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी तो बुमराह ने तीसरी ही गेंद पर रोरी बर्न्‍स को चलता कर दिया। अगले ओवर में शमी ने भी डोम सिब्ले को विकेट के पीछे कैच कराया। ये दोनों ही सलामी बल्लेबाज खाता नहीं खोल सके और इंग्लैंड का स्कोर एक रन पर दो विकेट हो गया। हसीब हमीद (9) और जो रूट ने स्कोर 44 रन तक पहुंचाया तो इशांत ने हमीद को चलता कर इस साझेदारी को तोड़ा।

6/ 6सिराज ने किया इंग्लैंड की पारी का अंत
सिराज ने किया इंग्लैंड की पारी का अंत

चायकाल से ठीक पहले इशांत ने बेयरस्टो को भी एलबीडब्ल्यू कर भारत की जीत की उम्मीदों को मजबूत किया। चायकाल के बाद बुमराह ने रूट को चलता कर दिया। इस तरह इंग्लैंड की आधी टीम 67 रन तक पवेलियन में थी। कुछ देर बाद सिराज ने लगातार गेंदों पर मोइन अली और सैम कुर्रन के विकेट झटके। बटलर ने ओली राबिनसन के साथ मिलकर स्कोर को 100 रन के पार पहुंचाया। इस साझेदारी को बुमराह ने राबिनसन का विकेट लेकर तोड़ा। सिराज ने बटलर और जेम्स एंडरसन को एक ही ओवर में आउट कर इंग्लैंड की पारी का अंत किया।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept