a

कैलिफोर्निया में लगी आग से भारी तबाही, राष्‍ट्रपति ट्रंप ने भी लिया जायजा; देखें तस्वीरें

8 photos    |  Published Mon, 14 Sep 2020 02:43 PM (IST)
1कैलिफोर्निया के जंगलों की आग में कम से कम 19 लोगों की मौत

कैलिफोर्निया के जंगलों की आग में कम से कम 19 लोगों की मौत

कोरोना महामारी के बीच कैलिफोर्निया में लगी आग ने पूरे राज्‍य में भारी तबाही मचाई है। कैलिफोर्निया राज्‍य के गवर्नर ने इसे वर्ष की सबसे भीषण त्रासदी कहा है। पिछले महीने राज्‍य में लगी इस आग में कम से कम 19 लोगों की मौत हो चुकी है और इसकी चपेट में 30.2 लाख एकड़ भूमि नष्‍ट हो चुकी है। क्रीक फायर की एक घटना रिपोर्ट के अनुसार इस आग से अब तक 365 भवन पूरी तरह से नष्ट हो चुके हैं और 32 क्षतिग्रस्त हैं।राज्‍य के 29 ह‍िस्‍सों में लगी आग पर काबू पाने के लिए करीब 16,570 अग्निशामक रविवार से जूझ रहे हैं।

2सूखे इलाकों को आग ने लिया चपेट में

सूखे इलाकों को आग ने लिया चपेट में

सैन फ्रांसिस्को के उत्तरपूर्वी हिस्से में आग यहां रहने वाले कई समुदायों के लिए खतरा पैदा कर रही है। तेज हवाओं के साथ यह आग पर्वतीय क्षेत्र और सूखे इलाके के 25 मील क्षेत्र को अपनी चपेट में ले चुकी है। अग्निशमन अधिकारियों ने संवाददाता सम्मेलन में बताया कि ऐसा लगता है कि सैकड़ों घर और इमारतें क्षतिग्रस्त या नष्ट हो गई हैं।

3बिडवेल बार ब्रिज तक पहुंची आग

बिडवेल बार ब्रिज तक पहुंची आग

कैलिफ़ोर्निया में स्थित ओरोविले में भी आग पहुंच गई है। बिडवेल बार ब्रिज के पीछे एक पहाड़ी के ऊपर यह आग देखने को मिली।

4आग की लपटों से वन्यजीवों पर संकट

आग की लपटों से वन्यजीवों पर संकट

कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय एवं लॉस एंजिल्स के जलवायु वैज्ञानिक डैनियल स्वैन का कहना है कि जंगल में लगी इस मौसम की सबसे बड़ी दुर्घटना है। इसने एक नया रिकॉर्ड बनाया है। स्वैन ने ट्विटर पर लिखा है कि यह अविश्‍सनीय है। यह अत्‍यधिक तीव्र है। आग की लपटों ने यहां के वन्‍यजीवों पर नया संकट पैदा किया है। वन विभाग के अनुसार कैलिफोर्निया में लगी इस भीषण आग को काबू पाने के लिए 14,100 से अधिक अग्निशामक दल के लोग जूझ रहे हैं

5दिसंबर तक बना रहेगा खतरा

दिसंबर तक बना रहेगा खतरा

कैलिफोर्निया के उत्तर में एंजिल्स नेशनल फॉरेस्ट बुरी तरह आग के लपटों से जल रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक, दिसंबर तक यह आग जारी रहेगी।

6ओरेगन और वाशिंगटन प्रांत में भी खासा नुकसान

ओरेगन और वाशिंगटन प्रांत में भी खासा नुकसान

जंगलों में लगी आग से सिर्फ कैलिफोर्निया ही प्रभावित नहीं है। पड़ोसी ओरेगन और वाशिंगटन प्रांत में भी खासा नुकसान हुआ है। ओरेगन के गवर्नर केट ब्राउन ने बताया कि पिछले तीन दिनों के दौरान आग नौ लाख एकड़ जमीन को अपनी जद में ले चुकी है। अब तक पांच लाख लोगों को घर छोड़ने पर मजबूर होना पड़ा है। यह प्रांत की कुल 42 लाख की आबादी के 10 फीसद से ज्यादा है।

7कैलिफोर्निया में 68 हजार से अधिक लोगों को घरों को खाली करने का आदेश

कैलिफोर्निया में 68 हजार से अधिक लोगों को घरों को खाली करने का आदेश

गवर्नर ने आगाह किया है कि जंगलों में लगी आग के कारण राज्य के इतिहास में जान-माल का अभी तक का सबसे अधिक नुकसान हो सकता है। ओरेगन के पश्चिम में कुछ इलाकों में लोगों को तत्काल घर खाली करने को कहा गया है। कैलिफोर्निया में 68 हजार से अधिक लोगों को घरों को खाली करने का आदेश दिया गया है। ब्राउन ने कहा है कि सभी सतर्क रहें। आने वाले कुछ दिन बेहद कठिन होंगे।

8आग प्राकृतिक चीजों को खत्म करने के साथ बनी खतरा

आग प्राकृतिक चीजों को खत्म करने के साथ बनी खतरा

अमेजन के जंगलों में लगी आग के बाद अब कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आग ने सभी को परेशान कर रखा है। जंगलों में लग रही ये आग प्राकृतिक चीजों को खत्म तो कर ही रही हैं साथ ही हवा में जहर घोलने का भी काम कर रही है। इस तरह की आगों की वजह से सांस की बीमारियों से परेशान बुजुर्गों की जान पर भी खतरा मंडराने लगता है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept