mahindra
  • Book Ad
  • Epaper
  • Hindi News

National Milk Day: पेट से लेकर स्किन तक के लिए बेहद फायदेमंद है रोज़ाना दूध पीना

5 photos    |  Published Thu, 26 Nov 2020 01:41 PM (IST)
1/ 5मजबूत हड्डियां और मांसपेशियों के लिए
मजबूत हड्डियां और मांसपेशियों के लिए

दूध और अन्य डेयरी उत्पाद कैल्शियम व मैग्नीशियम के महत्वपूर्ण स्रोत होते हैं। यह दोनों पोषक तत्व हड्डियों के विकास के लिए जरूरी माने गए हैं। दूध हड्डियों को मजबूत बनाकर बढ़ती उम्र में ऑस्टियोपोरोसिस से बचाव में मदद कर सकता है।

2/ 5दांतों को रखता है स्वस्थ
दांतों को रखता है स्वस्थ

दूध में कैल्शियम व फास्फोरस जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो दांतों को कैवेटी से बचाकर इन्हें स्वस्थ रख सकते हैं। अगर आप दांत मजबूत रखना चाहते हैं, तो रोजाना दूध पिएं।

3/ 5पेट संबंधी समस्याओं से दिलाता है राहत
पेट संबंधी समस्याओं से दिलाता है राहत

दूध अपच व एसिडिटी के साथ-साथ अन्य कई तरह की पेट संबंधी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। दूध में एन्टासिड प्रभाव होता है, जो पेट संबंधी समस्याओं जैसे अपच और एसिडिटी से राहत दिलाने में मदद कर सकता है।

4/ 5दूध में मिलेगी साफ और दमकती त्वचा
दूध में मिलेगी साफ और दमकती त्वचा

साफ और चमकदार स्किन के लिए दूध को पीने के साथ ही चेहरे पर लगाया भी जा सकता है। रोज दूध पीने से त्वचा में चमक, स्किन का जवां दिखना, सन टैन से बचाव व चेहरे के दाग-धब्बे का कम होना शामिल है।

5/ 5हेल्दी हार्ट के लिए रोजाना पिएं दूध
हेल्दी हार्ट के लिए रोजाना पिएं दूध

रोजाना दूध पीने से हृदय संबंधी बीमारियों से बचाव में मदद मिल सकती है। एक स्टडी के मुताबिक, रोजाना 200 ml दूध पीने वाले लोगोंं में स्ट्रोक का 7 प्रतिशत जोखिम कम होता है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept