a

World Thyroid Day 2022: थायराइड की समस्या में इन फूड आइटम्स से करना चाहिए परहेज

5 photos    |  Published Wed, 25 May 2022 02:51 PM (IST)
1फैट फूड का सेवन कम करें (Pic credit- freepik)

फैट फूड का सेवन कम करें (Pic credit- freepik)

चिप्स, बटर, डिब्बा बंद, तला-भुना खाना, बर्गर, केक, पेस्ट्री, क्रीमी चीज़ें का जितना हो सके कम सेवन करें। खराब फैट और संतृप्त फैटी एसिड्स मोटापा तो बढ़ाते ही हैं साथ ही साथ ब्लड प्रेशर और बैड कोलेस्ट्रॉल भी।

2प्रोसेस्ड फूड करें अवॉयड (Pic credit- freepik)

प्रोसेस्ड फूड करें अवॉयड (Pic credit- freepik)

थायराइड के मरीज को प्रोसेस्ड फूड भी अवॉयड करना चाहिए क्योंकि इसमें सोडियम की मात्रा ज्यादा होती है जिससे शरीर में पानी इकट्ठा होने लगता है। हाइपोथायराइडिज्म के पेशेंट्स के लिए तो ये बहुत ही नुकसानदायक है। ऐसे फूड आइटम्स बल्ड प्रेशर बढ़ाने का भी काम करते हैं।

3मीठी चीज़ें (Pic credit- freepik)

मीठी चीज़ें (Pic credit- freepik)

थायराइड की समस्या पाचन तंत्र को भी प्रभावित करती है जिसकी वजह से वजन और मोटापा बढ़ता है। तो इसलिए थायराइड की समस्या होने पर मीठी चीज़ों से परहेज करना चाहिए क्योंकि इनमें कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है और न्यूट्रिशन के नाम पर कुछ भी नहीं।

4सोयाबीन खाने से करें परहेज

सोयाबीन खाने से करें परहेज

अगर आपका थायराइड हार्मोन कम है तो सोयाबीन को भी अपनी डाइट से आउट कर दें क्योंकि ये थायराइड हार्मोन बनाने वाले एंजाइम्स की एक्टिविटीज़ को बाधित करता है।

5ग्वाइट्रोजनीस फूड आइटम्स का न करें सेवन (Pic credit- freepik)

ग्वाइट्रोजनीस फूड आइटम्स का न करें सेवन (Pic credit- freepik)

हाइपोथायराडिज्म के मरीजों को ग्वाइट्रोजनीस फूड आइटम्स का सेवन भी नहीं करना चाहिए। फूलगोभी, पत्तागोभी, मूली, ब्रोकली, मशरूम, सरसों का साग इस कैटेगरी में शामिल हैं।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept