mahindra
  • podcast
  • Epaper
  • Hindi News

a

World Blood Donar Day 2021: सेहत को कई सारे फायदे पहुंचाता है रक्तदान

5 photos    |  Published Mon, 14 Jun 2021 04:24 PM (IST)
1/ 5नई कोशिकाओं के निर्माण से सहायक
नई कोशिकाओं के निर्माण से सहायक

बॉडी को हेल्दी बनाए रखने के लिए नई रक्‍त कोशिकाओं का बहुत बड़ा हाथ होता है। नियमित रूप से रक्‍तदान करते रहने से शरीर में नया खून बनता है जो मानव शरीर की सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है।

2/ 5वजन कंट्रोल करने में कारगर
वजन कंट्रोल करने में कारगर

क्या आप जानते हैं एक युनिट ब्लड डोनेट करने से हमारे शरीर से 650 कैलोरी बर्न होती है। जो वजन कंट्रोल करने में भी मददगार है। तो अगर आप नियमित रूप से रक्‍तदान करते हैं तो आपका वजन भी नहीं बढ़ने पाता।

3/ 5खतरनाक बीमारियों के होने की संभावना हो जाती है कम
खतरनाक बीमारियों के होने की संभावना हो जाती है कम

अगर आप कैंसर और इसके जैसी दूसरी खतरनाक बीमारी से बचे रहना चाहते हैं तो समय-समय पर रक्‍तदान करते रहें। ऐसा करने से इनके होने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है, क्योंकि ब्लड डोनेशन से हमारी बॉडी का डिटॉक्सीफिकेशन भी होता है।

4/ 5हार्ट को रखता है हेल्दी
हार्ट को रखता है हेल्दी

समय-समय पर ब्लड डोनेट करते रहने से शरीर में आयरन की मात्रा संतुलित रहती है और हार्ट अटैक की परेशानी नहीं होती। रक्‍तदान से खून पतला होता है जो कि दिल के लिए फायदेमंद है।

5/ 5हेल्थ जांच भी हो जाती है
हेल्थ जांच भी हो जाती है

रक्‍तदान के दौरान मुफ्त में शरीर की जांच भी हो जाती है जिससे अगर कोई समस्या है तो उसका पता चल जाता है और समय रहते इलाज कराया जा सकता है। वजन से लेकर ब्लड प्रेशर, हीमोग्लोबिन और ब्लड ग्रुप की जांच की जाती है और रक्तदान के बाद एचआईवी और मलेरिया, एचबीएसएजी, एचसीवी, वीडीआरएल और एंटीबॉडी की स्क्रीनिंग जैसी जांच की जाती है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept