• Podcast
  • Epaper
  • Hindi News

a

एसिडिटी की समस्या से काफी हद तक राहत दिला सकती हैं ये घरेलू चीजें

5 photos    |  Published Thu, 21 Oct 2021 02:27 PM (IST)
1/ 5सौंफ
सौंफ

भोजन के बाद एक चुटकी सौंफ भारतीय परंपरा का एक सामान्य हिस्सा है। यह मुंह की गंध को कम करती है साथ ही पाचन में भी मदद करती है। सौंफ और मिश्री का मिश्रण पाचन के लिए बेहतर है। भोजन के बाद, रात भर पानी में भिगोए हुए सौफ का इस्तेमाल पाचन को ठीक करता है।

2/ 5अजवाइन
अजवाइन

अजवाइन लंबे समय से गैस्ट्रिक असुविधा को कम करने और पाचन को मजबूत बनाने में मदद करती है। अजवाईन में एक सक्रिय संघटक थाइमोल पाया जाता है जो पाचन को मजबूत करने में मदद करता है। अजवाइन को नमक की एक चुटकी के साथ चबाया और निगला जा सकता है। आप रात भर पानी में एक चम्मच अजवाइन को भीगो कर सुबह उसका सेवन कर सकते हैं।

3/ 5दूध और दही
दूध और दही

दूध एसिडिटी से राहत दिलाने में अहम रोल निभाता है। कमरे के तापमान पर रखा हुआ दूध एसिडिटी से राहत दिलाता है। दूध एक प्राकृतिक एंटासिड है, कैल्शियम लवण से भरपूर दूध एसिड को बेअसर करता है। दूध की तरह दही एसिडिटी को नियंत्रित करने का एक बेहतरीन तरीका है। कैल्शियम के अलावा, यह एक प्राकृतिक प्रोबायोटिक भी है जो पाचन को भी दुरुस्त रखता है।

4/ 5शहद
शहद

कई अध्ययनों में यह बात सामने आ चुकी है कि एक चम्मच शहद को गर्म पानी के साथ लिया जाए तो पाचन दुरुस्त रहता है। अगर शहद में थोड़ा सा नींबू भी मिलाकर सेवन किया जाए तो यह क्षारीय एजेंट बन जाता है और पेट में एसिड के असर को बेअसर करता है।

5/ 5फ्रूट्स
फ्रूट्स

वैसे तो सभी फ्रूट्स सेहत के लिए फायदेमंद हैं। फ्रूट्स में भी सिट्रस फ्रूट क्षार बनाते हैं। जो हमारे पाचन को दुरुस्त रखते हैं। फ्रूट्स में फाइबर भरपूर होता है जो हमारी सेहत और पाचन को दुरुस्त करते हैं। दिन में दो तरह के फ्रूट्स आपकी सेहत और पाचन को बेहतर बनाते हैं।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept