• Book Ad
  • Epaper
  • Hindi News

बॉडी में विटामिन ई की कमी को दूर करते हैं ये फूड आइटम्स

5 photos    |  Published Thu, 01 Oct 2020 02:18 PM (IST)
1/ 5एवोकाडो में 2.07 मिलीग्राम विटामिन-ई होता है
एवोकाडो में 2.07 मिलीग्राम विटामिन-ई होता है

एवोकाडो के अनेक फायदे हैं क्योंकि इसमें शुगर का स्तर बहुत ही कम होता है और इसमें बहुत सारे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। 100 ग्राम के एवोकाडो में 2.07 मिलीग्राम विटामिन-ई होता है। एवोकाडो में पाए जाने वाले विटामिन-सी जैसे पोषक तत्व से भोजन को पचाने में भी मदद मिलती है। साथ ही इसमें एक केले के मुकाबले अधिक पोटैशियम भी होता है।

2/ 5100 ग्राम पालक में 2.03 मिलीग्राम विटामिन-ई मिलता है
100 ग्राम पालक में 2.03 मिलीग्राम विटामिन-ई मिलता है

ऐसा कहा जाता है कि हरी पत्तेदार सब्जियां सेहत के लिए बेहद ही गुणकारी होती हैं। जिसमें से एक पालक कई जरूरी विटामिन और मिनरल का बेहद ही अच्छा स्रोत है। खासकर इसमें भारी मात्रा में विटामिन-ई पाया जाता है। 100 ग्राम पालक में 2.03 मिलीग्राम विटामिन-ई मिलता है जिससे हमारी रोजाना की जरूरत का 16 फीसदी हिस्सा पूरा होता है।

3/ 5ब्रोकोली हमारे शरीर के खराब कोलेस्ट्रॉल यानी की एलडीएल को कम करती है
ब्रोकोली हमारे शरीर के खराब कोलेस्ट्रॉल यानी की एलडीएल को कम करती है

ब्रोकोली प्रोटीन का शानदार स्रोत है और साथ ही ये विटामिन-ई से भी भरपूर होता है। ब्रोकोली हमारे शरीर के खराब कोलेस्ट्रॉल यानी की एलडीएल को भी कम करता है। इसे आप सूप या सलाद के रूप में भी खा सकते हैं। उबली हुई ब्रोकोली हमारे स्वास्थ्य व सेहत के लिए लाभकारी है। अगर ब्रोकोली को कम तापमान पर पकाया जाए तो इसके पोषक तत्व बरकरार रहते हैं।

4/ 5अगर आप 100 ग्राम बादाम खाते हैं तो आपको 25.63 मिलीग्राम विटामिन-ई मिलता है
अगर आप 100 ग्राम बादाम खाते हैं तो आपको 25.63 मिलीग्राम विटामिन-ई मिलता है

बादाम, विटामिन-ई का बेहद ही अच्छा स्रोत माना जाता है। अगर आप 100 ग्राम बादाम खाते हैं तो आपको 25.63 मिलीग्राम विटामिन-ई मिलता है। बहुत से लोग भुने हुए बादाम के साथ अपना नाश्ता करते हैं। आप सीरीयल्स के साथ भी बादाम खा सकते हैं। इतना ही नहीं आप बादाम का दूध भी पी सकते हैं, जो आपकी सेहत को दुरुस्त रखने में मदद करता है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept