• Book Ad
  • Epaper
  • Hindi News

मेमोरी को बनाएंगी शार्प खानपान की ये 5 चीज़ें

5 photos    |  Published Fri, 18 Sep 2020 06:04 PM (IST)
1/ 5कॉफी का करें सेवन
कॉफी का करें सेवन

दिमाग को हेल्दी और मजबूत रखने के लिए डाइट पर भी ध्यान देना जरूरी है। कॉफी में कैफीन और एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो याददाश्त को मजबूत करता है। यह कॉन्संट्रेशन भी बढ़ाता है, दिमाग को ज़्यादा सतर्क और केंद्रित बनाता है। अगर आप नियामित रूप से और सीमित मात्रा में कॉफी का सेवन करेंगे तो आपकी याददाश्त तेज होगी साथ ही न्यूरोलॉजिकल डिसीज से भी महफूज रहेंगे।

2/ 5पालक को करें डाइट में शामिल
पालक को करें डाइट में शामिल

पालक में आयरन, मैग्नीशियम और पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो याद्ददाश्त बढ़ाने और आपके सीखने की क्षमता बढ़ाता है। पालक में विटामिन बी 6, ई और फोलेट भी होता है। फोलेट अल्जाइमर और याद्ददाश्त कमजोर होने से बचाता है।

3/ 5मछली करेगी याददाश्त दुरुस्त
मछली करेगी याददाश्त दुरुस्त

लोग अक्सर मशविरा देते हैं कि याददाश्त तेज करना है तो मछली खाएं, वैज्ञानिकों ने भी इस बात को साबित कर दिया है कि मछली याददाश्त को बढ़ाती है। विशेषज्ञों के मुताबिक फिश ऑयल में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो बच्चों के दिमाग और आंखों के विकास में मददगार है। फैटी फिश में ओमेगा-3 की मात्रा सबसे ज्यादा होती है इसे खाने से दिमाग तेज़ होता है।

4/ 5शौक से खाएं डार्क चॉकलेट
शौक से खाएं डार्क चॉकलेट

चॉकलेट खाने का शौक हर इनसान को होता है। चॉकलेट मूड को प्रभावित करती है साथ ही याददाश्त को भी बढ़ाती है। विशेषज्ञों के मुताबिक, कोको में फ्लैवोनॉयड्स नामक एंटीऑक्सीडेंट्स होता है जो मस्तिष्क को स्वस्थ्य बनाए रखने में मदद करता है। इसे खाने से याददाश्त मजबूत होती है।

5/ 5हरी सब्जियों का करें सेवन
हरी सब्जियों का करें सेवन

हरी सब्ज़ियों में भरपूर एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। इनमें कैरोटेनॉय्ड्स नामक तत्व होता है जो मस्तिष्क की शक्ति बढ़ाने में मदद करते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स याददाश्त बढ़ाने के लिए ब्रोकली, पत्तागोभी और अंकुरित सब्जियों का सेवन करने की सलाह देते हैं।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept