mahindra
  • podcast
  • Epaper
  • Hindi News

वैक्सीन लगवाने जाते वक्त ध्यान रखें ये 5 जरूरी बातें

5 photos    |  Published Mon, 03 May 2021 03:09 PM (IST)
1/ 5वैक्सीन सेंटर पर किसी से न मिलाएं हाथ
वैक्सीन सेंटर पर किसी से न मिलाएं हाथ

वैक्सीन सेंटर पर अगर आपको अपना कोई परिचित, जानने वाला व्यक्ति मिल भी जाए तो उससे हाथ मिलाने या गले मिलने से परहेज करें। दूर से ही हाय-हैलो या नमस्ते कर दें। साथ ही वैक्सीन की लाइन में खड़े रहते वक्त आगे-पीछे खड़े लोगों से बात भी न करें। हो सकता हो वह व्यक्ति संक्रमित हो।

2/ 5डबल मास्क पहनकर जाएं
डबल मास्क पहनकर जाएं

जाहिर सी बात है कि वैक्सीन सेंटर पर इस वक्त लोगों की अच्छी खासी भीड़ होगी तो वारयस के संक्रमण से बचने के लिए डबल मास्क पहनें। N-95 मास्क अंदर और कपड़े वाला या सर्जिकल मास्क उसके ऊपर से बाहर की तरफ।

3/ 5ग्लव्स भी पहनें
ग्लव्स भी पहनें

चूंकि हमारे हथ कई दूषित जगहों को छूते हैं और फिर हम अपने हाथ से अपना चेहरा, आंख, नाक और मुंह को टच करते हैं जिससे वायरस हमारे शरीर के अंदर प्रवेश कर सकता है। ऐसे में बेहद जरूरी है कि आप हाथों में ग्लव्स पहनें और उस वक्त अपना चेहरा बिल्कुल न छुएं।

4/ 5मास्क को बार-बार न छूएं
मास्क को बार-बार न छूएं

डॉक्टरों की मानें तो बहुत से लोग मास्क पहनने के बाद भी अपने हाथों से बार-बार मास्क की बाहर सतह को टच करते रहते हैं। ऐसा बिल्कुल न करें क्योंकि मास्क की बाहरी सतह पर संक्रमित वायरस हो सकता है।

5/ 5सैनिटाइजर जरूर साथ रखें
सैनिटाइजर जरूर साथ रखें

ग्लव्स पहनने के बाद भी ग्लव्स पर भी सैनिटाइजर लगाकर हाथों को साफ करते रहें जिससे संक्रमण का खतरा न हो।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept