a

स्किन को टाइट रखने वाले कुछ बेहद असरदार आसन

5 photos    |  Published Fri, 03 Dec 2021 11:22 AM (IST)
1भुजंगासन

भुजंगासन

ये आसन पूरे शरीर में ऑक्सीजन की पूर्ति को बढ़ाता है। इसको करते वक्त शरीर के जिस-जिस हिस्से में खिंचाव होता है समझ जाइए वहां-वहां हीलिंग का काम हो रहा है। जिसमें से एक चेहरा भी है।

2सर्वांगासन

सर्वांगासन

सर्वांगासन का अभ्यास तो जरूर आपको करना चाहिए। आसन को कुछ देर होल्ड करके भी रखें जिससे मौका मिले सिर और चेहरे की तरफ ब्लड सर्कुलेशन का। चमक, दमक बढ़ाने के साथ ही ये आसन मुंहासे और पिंपल्स से निपटने में भी मदद करता है।

3मत्यासन

मत्यासन

मत्स्यासन का अभ्यास भी चेहरे की स्किन को टाइट करता है। हार्मोनल असंतुलन को सामान्य बनाता है

4हलासन

हलासन

हलासन को वैसे तो थॉयराइड कंट्रोल करने के लिए सुझाया जाता है लेकिन इसके भी हजार फायदे हैं। इस आसन को करने से ब्लड का सर्कुलेशन चेहरे और सिर की तरफ होता है जिससे चेहरे को भरपूर मात्रा में न्यूट्रिशन मिलता है जो चमक और टाइटनेस के लिए जरूरी है।

5प्‍लैंक पोज

प्‍लैंक पोज

प्‍लैंक पोज को करना थोड़ा मुश्किल होता है लेकिन इसके अनगिनत फायदे होते हैं। जिसमें से एक है चेहरे की स्किन को टाइट करना। तो कुछ सेकेंड्स ही सही लेकिन इसका अभ्यास करें। लगातार अभ्यास से ये आसन परफेक्ट होने लगेगा और आपको रिजल्ट भी नजर आने लगेंगे।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept