a

वायु प्रदूषण से होने वाली समस्याएं और क्या है उनका समाधान

5 photos    |  Published Tue, 07 Dec 2021 12:43 PM (IST)
1ड्रायनेस के साथ आंखों में जलन

ड्रायनेस के साथ आंखों में जलन

प्रदूषित में ज्यादा देर रहने से आखों में जलन की समस्या हो जाती है। आंखों से पानी बहना, ड्रायनेस या आंखें लाल होना प्रमुख समस्याएं हैं। जिसके लिए ठंडे पानी से आंख धोना कुछ हद तक राहत दे सकता है। लेकिन अगर समस्या बहुत ज्यादा बढ़ गई है तो डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें।

2सांस लेने में दिक्कत

सांस लेने में दिक्कत

दूषित हवा की वजह से सांस लेने में समस्या भी हो सकती है। इसलिए मास्क पहनने को जरूरी बताया जाता है। इसके अलावा इस प्रॉब्लम से निपटने में भाप लेना कारगर साबित हो सकता है। भाप लेने से फेफड़ों में जमा कफ बाहर निकलता है और फेफड़ों में होने वाली जकड़न या कंजेशन से राहत मिलती है।

3गले में खराश के साथ दर्द

गले में खराश के साथ दर्द

वायु प्रदूषण की वजह से गले में खराश के साथ दर्द की भी समस्या हो सकती है, क्योंकि कई तरह के वायरस और हानिकारक केमिकल गले को संक्रमित कर देते हैं। इसके लिए गुनगुने पानी में नमक डालकर गरारे करें। जो आसान और कारगर उपाय है।

4स्किन रैशेज और खुजली की समस्या

स्किन रैशेज और खुजली की समस्या

त्वचा पर रैशेज होना और खुजली भी प्रदूषण की वजह से हो सकती है तो अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो समस्या वाली जगह घी या नारियल तेल का इस्तेमाल करें। काफी हद तक इससे राहत मिलती है।

5बालों का झड़ना

बालों का झड़ना

प्रदूषित हवा का हमारे बालों पर भी बहुत बुरा असर पड़ता है। बालों में रूखापन बढ़ जाता है जिसकी वजह वो बहुत ज्यादा टूटने लगते हैं। तो इसे रोकने के लिए रोजाना बालों की मालिश करना सबसे ज्यादा ज़रूरी है। नारियल के तेल में कपूर मिलाकर रात में सोने से पहले बालों की अच्छी तरह मालिश करें। ऐसा रोजाना करने से बाल मजबूत होते हैं और बालों का झड़ना काफी हद तक रूक जाता है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept