a

डायबिटीज से लेकर तनाव तक का इलाज है मंडूकासन, जानें अन्य फायदे व सावधानियां

5 photos    |  Published Fri, 01 Jul 2022 09:05 PM (IST)
1डायबिटीज का इलाज (Pic credit- freepik)

डायबिटीज का इलाज (Pic credit- freepik)

मंडूकासन योग शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ाने में कारगर है। इसलिए इसे डायबिटीज को ठीक करने के लिए फायदेमंद माना जाता है। इस आसन को करने से पेनक्रियाज की कार्य क्षमता में सुधार होता है। यह हाई ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी प्रभावी है और हृदय रोगों में भी।

2पाचन तंत्र रहता है दुरुस्त (Pic credit- freepik)

पाचन तंत्र रहता है दुरुस्त (Pic credit- freepik)

मंडूकासन करने से पेट के अंदरूनी अंगों की मालिश होती है जिससे वो अंग अपना काम अच्छी तरह से कर पाते हैं। इस आसन को करने से पाचन तंत्र एकदम सही रहता है जिससे कब्ज, गैस और एसिडिटी की समस्या भी परेशान नहीं करती।

3वजन कम करने में फायदे (Pic credit- freepik)

वजन कम करने में फायदे (Pic credit- freepik)

मंडूकासन योग करके आप अपना वजन भी कम कर सकते हैं। इसे करने से कब्ज और अपच की समस्या भी नहीं होती। जांघों और कूल्हों पर जमी अतिरिक्त चर्बी को भी इस आसन की मदद से कम किया जा सकता है।

4तनाव कम करने में मददगार (Pic credit- freepik)

तनाव कम करने में मददगार (Pic credit- freepik)

मंडूकासन के अभ्यास से तनाव, चिंता और अवसाद को दूर किया जा सकता है। ग्रंथों में यह कहा गया है कि यह आसन कुंडलिनी जागृत करने में मददगार है।

5मंडूकासन करते वक्त रखें ये सावधानियां (Pic credit- freepik)

मंडूकासन करते वक्त रखें ये सावधानियां (Pic credit- freepik)

- पेट में चोट और पीठ दर्द से परेशान हैं तो वो इस आसन को न करें। - घुटनों के दर्द से परेशान व्यक्ति को यह आसन नहीं करना चाहिए। - पेट में अल्सर की परेशानी होने पर भी इसे अवॉयड करें। - गर्भवती महिलाएं इस आसन को बिल्कुल न करें। - हाई ब्लड प्रेशर, अनिद्रा, माइग्रेन जैसी समस्याओं में भी यह आसन करने की मनाही है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept