mahindra
  • podcast
  • Epaper
  • Hindi News

a

डाइटिंग और फास्टिंग से नहीं इन हेल्दी तरीकों से घटाएं वजन

5 photos    |  Published Fri, 18 Jun 2021 02:56 PM (IST)
1/ 5शक्कर और नमक कर दें कम
शक्कर और नमक कर दें कम

खाने में नमक और शक्कर का जितना कम हो सके इस्तेमाल करें। इससे वज़न कम करने का प्रोसेस आसान हो जाएगा और फर्क भी जल्दी दिखेगा। ज्यादा नमक खाने से बॉडी में वॉटर रीटेंशन की समस्या होती है, जिससे शरीर में सूजन की समस्या होने लगती है। रिसर्च कहते हैं कि शक्कर हमारे शरीर में अनाज की तुलना में पांच गुना तेज़ी से फ़ैट बढ़ाता है।

2/ 5रोजाना एक्सरसाइज जरूर करें
रोजाना एक्सरसाइज जरूर करें

वज़न कम करने में एक्सरसाइज़ का बहुत बड़ा रोल है, इसलिए इसे बिल्कुल भी मिस न करें। रनिंग, जॉगिंग, स्किपिंग ऐसे वर्कआउट हैं जिनका असर भी बहुत जल्दी और ज्यादा वक्त तक बना रहता है। वैसे घर के काम जैसे- डस्टिंग, वॉशिंग से भी अच्छी-खासी कैलोरी बर्न की जा सकती है।

3/ 5पानी पीते रहें
पानी पीते रहें

वज़न कम करने के लिए दिन भर में अच्छी मात्रा में पानी भी पिएं। इससे पेट तो भरा रहेगा ही साथ ही बॉडी भी डीटॉक्स होती है। पानी बैठकर घूंट-घूंट करके पीएं और गुनगुना पानी ही पिएं। फ्रिज का पानी किसी भी तरह से फायदेमंद नहीं।

4/ 5तय समय पर ही खाएं
तय समय पर ही खाएं

खाने का समय फिक्स होने से हम उस दौरान लगने वाली भूख को कंट्रोल कर लेते हैं और इसे लंच या डिनर से ही मिटाते हैं लेकिन अगर खाने का समय तय नहीं होगा तो कभी भी कुछ भी खा लेने की आदत बनी रहेगी जिससे फैट बढ़ता है।

5/ 5सोने का टाइम फिक्स करें
सोने का टाइम फिक्स करें

नींद की कमी रूटीन ख़राब करने के साथ ही मोटापा बढ़ाने की भी वजह बनती है। नींद की कमी के चलते शरीर में वज़न को कंट्रोल करने वाले लेप्टिन नामक हार्मोन का लेवल कम हो जाता है और मोटापा तेज़ी से बढ़ता है। इसलिए रोज़ाना 6 से 7 घंटे नींद ज़रूर लें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept