• Podcast
  • Epaper
  • Hindi News

a

रोजाना बस 30 मिनट जरूर करें एक्सरसाइज़, मिलते हैं शरीर को कई सारे फायदे

5 photos    |  Published Mon, 13 Sep 2021 01:32 PM (IST)
1/ 5दिमाग रहता है शांत और फ्रेश
दिमाग रहता है शांत और फ्रेश

ऑफिस और घर के काम में तालमेल बिठाते-बिठाते कई बार तनाव बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। जो दिमाग के साथ-साथ हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ही नुकसानदायक होता है। तो अगर आप रोज़ाना 30 मिनट एक्सरसाइज करते हैं, तो इससे न सिर्फ आपकी बॉडी टोन्ड होती है बल्कि दिमाग भी शांत और रिलैक्स रहता है।

2/ 5नींद आती है अच्छी
नींद आती है अच्छी

काम, चिंता और जिम्मेदारियों के बोझ का सबसे ज्यादा प्रभाव जिस चीज़ पर पड़ता है वो है नींद। अगर सही तरीके से नींद न ली जाए तो न सिर्फ अगले दिन सिरदर्द की परेशानी होती है बल्कि फोकस करना भी मुश्किल हो जाता है। लगातार नींद डिस्टर्ब रहने से उम्र भी ज्यादा नजर आने लगती है। लेकिन वहीं अगर आप वर्कआउट शुरू करते हैं तो इससे आप खुद महसूस करेंगे कि अच्छी नींद आती है।

3/ 5ओवरऑल हेल्थ में सुधार करती है एक्सरसाइज
ओवरऑल हेल्थ में सुधार करती है एक्सरसाइज

एक्सरसाइज या कोई भी फिजिकल एक्टिविटी करने से ब्रेन में हैप्पी हार्मोन रिलीज़ होते हैं। जो आपके मूड को बेहतर बनाते हैं जिससे आप खुश रहते हैं। रोजाना बस 30 मिनट की एक्सरसाइज करने से आपके ओवलऑल हेल्थ में सुधार होता है।

4/ 5ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाती है एक्सरसाइज
ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाती है एक्सरसाइज

एक्सरसाइज करने से पूरे बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन सही तरीके से होता है जिससे उसे जरूरी मात्रा में न्यूट्रिशन की तो पूर्ति होती ही है साथ ही कई तरह के रोग भी दूर होते हैं। बाल झड़ने की समस्या हो या चेहरे पर झुर्रियां। हर मर्ज का इलाज है एक्सरसाइज।

5/ 5कॉन्फिडेंस लेवल के साथ पर्सनैलिटी भी निखरती है
कॉन्फिडेंस लेवल के साथ पर्सनैलिटी भी निखरती है

रोज़ एक्सरसाइज करने से दिमाग तेज होता है। ध्यान लगाना आसान होता है जिससे प्रोडक्टिविटी बढ़ती है। इतना ही नहीं रोजाना महज 30 मिनट एक्सरसाइज करने से आत्मविश्वास बढ़ता है, जिससे पर्सनालिटी भी इम्प्रूव होती है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept