• Epaper
  • Hindi News

आंखों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए मेकअप ही नहीं उनकी देखभाल भी है उतनी ही जरूरी

5 photos    |  Published Tue, 07 Apr 2020 04:19 PM (IST)
1/ 5आंखों के काले घेरे हटाने के लिए
आंखों के काले घेरे हटाने के लिए

आंखों के नीचे काले घेरों को हटाने के लिए एक चम्मच टमाटर के रस में आधा चम्मच नींबू का रस, एक चुटकी हल्दी, थोड़ा सा बेसन मिलाकर गाढ़ा लेप बनाएं और काले घेरों पर लगाएं। दस मिनट बाद सूखने से पहले धीरे-धीरे मलने के बाद धो लें।

2/ 5पूरी नींद लेना है जरूरी
पूरी नींद लेना है जरूरी

पर्याप्त नींद लें। आंखों को ताजगी देने के लिए खीरे के टुकड़े काटकर आंखों पर दस मिनट तक रखें. फिर गुलाबजल में कॉटन बॉल भिगोकर आंखों पर लगाएं। एक मिनट बाद ठंडे पानी से छींटे मारकर आंखें साफ करें।

3/ 5आंखों की खूबसूरती के लिए ऑलिव या आमंड ऑयल से करें मसाज
आंखों की खूबसूरती के लिए ऑलिव या आमंड ऑयल से करें मसाज

सुबह एक ग्लास गर्म पानी में एक नींबू का रस निचोड़कर पिएं। आंखों को पानी से धोने के बाद आमंड ऑयल या ऑलिव ऑयल की आंखों के चारों ओर मालिश करने से आंखें कोमल व सुंदर हो जाती हैं।

4/ 5विटामिन ए से भरपूर चीज़ों को करें डाइट में शामिल
विटामिन ए से भरपूर चीज़ों को करें डाइट में शामिल

अपनी डाइट में विटामिन ए प्रचुर मात्रा में लें। जो दूध और दूध से बने पदार्थों, मछली, पीले फलों और हरी सब्जियों, गाजर, पालक, आडू और पपीते आदि में पाया जाता है।

5/ 5ऑलिव ऑयल से बनाएं पलकों को काला व घना
ऑलिव ऑयल से बनाएं पलकों को काला व घना

आंखों की पलकों और भौहों पर रात को सोने से पहले ऑलिव ऑयल लगाने से वे घनी और काली हो जाती हैं। ऐसा सप्ताह में दो-तीन बार करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept