a

वजन कम करने से लेकर शुगर कंट्रोल करने तक में फायदेमंद है रागी का सेवन

5 photos    |  Published Thu, 27 Jan 2022 11:58 AM (IST)
1वजन कम करने में मददगार है रागी

वजन कम करने में मददगार है रागी

रागी में फाइबर अच्छी-खासी मात्रा में मौजूद होता है तो अगर आप वजन कम करने की सोच रहे हैं तो डाइट से रोटी को हटाने की जगह बस गेहूं की जगह रागी की रोटी खाना शुरू कर दें। इससे आपका पेट फुल रहेगा, भूख कम लगेगी, तो वजन निश्चित ही कम होने लगेगा।

2खून की कमी दूर करता है रागी

खून की कमी दूर करता है रागी

अगर आप खून की कमी की समस्या से जूझ रहे हैं और समझ नहीं आ रहा है कि किस तरह की डाइट से इस समस्या को दूर करें तो चुकंदर, अनार के अलावा रागी से बनने वाली अलग-अलग तरह की डिशेज़ को अपने भोजन में शामिल करें क्योंकि इसमें आयरन की अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है। जो एनीमिया की समस्या को दूर करता है।

3डायबिटीज़ कंट्रोल में रखता है रागी

डायबिटीज़ कंट्रोल में रखता है रागी

रागी का सेवन करने से ग्लूकोज़ का लेवल कम होता है जिससे कि डायबिटीज़ को कंट्रोल में रहती है। रागी ग्लाइसेमिक इंडेक्स फूड है जो बार-बार भूख या यों कहें क्रेविंग को कम करता है। साथ ही रागी में फाइटोकेमिकल्स पाए जाते हैं जो पाचन क्रिया को स्लो कर देते हैं जिससे शरीर को एनर्जी मिलती रहती है।

4कोलेस्ट्रॉल घटाने में फायदेमंद

कोलेस्ट्रॉल घटाने में फायदेमंद

रागी या मडुआ में लेसिथिन और मिथियोनिन नामक अमीनो अम्ल होते हैं जो लीवर में मौजूद वसा को कम कर देता है। इससे लीवर में फैट नहीं जमता। तो अगर आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल हाई रहता है तो आपको गेहूं के बजाय रागी से बनी रोटियां खानी चाहिए।

5कैल्शियम की कमी भी पूरा करता है रागी

कैल्शियम की कमी भी पूरा करता है रागी

कैल्शियम की कमी का सीधा असर हमारी हड्डियों पर पड़ता है। बच्चों का सही तरह से विकास नहीं हो पाता तो वहीं बाल झड़ने के साथ याददाश्त भी कमजोर होने लगती है। तो कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए दूध और डेयरी प्रोडक्ट्स तो खाएं ही साथ ही साथ रागी का सेवन भी शुरू कर दें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept