a

सर्दियों में बच्चे की देखभाल के लिए अपनाएं ये टिप्स

5 photos    |  Published Wed, 26 Jan 2022 04:46 PM (IST)
1त्वचा को अच्छे से मॉइश्चराइज़ करें

त्वचा को अच्छे से मॉइश्चराइज़ करें

बच्चे की त्वचा नाजुक होती है तो उन्हें नहलाने के बाद मॉयस्चराइज़ करना बिल्कुल भी मिस न करें। लेकिन यह भी ध्यान रखें कि बच्चों का मॉयस्चराइज़र अलग होता है उसी का इस्तेमाल करें। विटामिन ई, विटामिन बी5, मिल्क प्रोटीन युक्त मॉयस्चराइज़र बेस्ट होता है।

2ज्यादा देर तक न नहलाएं

ज्यादा देर तक न नहलाएं

सर्दियों में बच्चे को गर्म पानी से ज़्यादा देर तक न नहलाएं, क्योंकि इससे उनकी स्किन रूखी हो सकती है। तेज गर्म पानी से नहाने से नमी खत्म होते जाती है स्किन ड्राई हो जाती है। तो जितनी देर भी आप बच्चे को नहलाती हैं उससे थोड़ा कम देर ही नहलाएं।

3डायपर बदलते रहें

डायपर बदलते रहें

बच्चों में डायपर से होने वाली रैशज़ की प्रॉब्लम बहुत ही आम है। लेकिन सर्दियों में ये ज्यादा इसलिए बढ़ जाती है क्योंकि बच्चे को ज़्यादा कपड़ें पहनाए जाते हैं। तो रैशेज, खुजली और जलन जैसी समस्याओं से बचाने के लिए समय-समय पर उनके डायपर बदलते रहें। एल्कोहल-फ्री और सोप-फ्री वाइप्स से साफ़ करें, जिनमें मॉइश्चराइज़िंग गुण भी हों।

4ह्यूमिडिफायर का करें इस्तेमाल

ह्यूमिडिफायर का करें इस्तेमाल

अगर घर के भीतर की हवा बहुत शुष्क है, तो आप ह्यूमिडिफायर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। हवा में नमी बढ़ने से त्वचा के रूखेपन को कम करने में मदद मिलेगी।

5स्पॉन्ज से नहलाएं

स्पॉन्ज से नहलाएं

स्पॉन्ज से नहलाना भी एक ऑप्शन है। बच्चे की त्वचा बहुत नाज़ुक और संवेदनशील होती है, इसलिए विशेष रूप से बच्चे की त्वचा के लिए तैयार किए गए पीएच संतुलित हाइपोएलर्जेनिक और चिकित्सकीय रूप से सिद्ध माइल्ड क्लींज़र का उपयोग किया जा सकता है। इससे बच्चे की त्वचा में मॉइश्चर संतुलन बना रहेगा।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept