• Book Ad
  • Epaper
  • Hindi News

सुबह खाली पेट चबाएं नीम की पत्तियां, होंगे सेहत को ये हैरान कर देने वाले फायदे

5 photos    |  Published Mon, 21 Sep 2020 12:10 PM (IST)
1/ 5इम्यूनिटी बढ़ाने का आसान तरीका
इम्यूनिटी बढ़ाने का आसान तरीका

इन दिनों लोग इम्यूनिटी को लेकर काफी परेशान हैं। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आपको बहुत मंहगी दवाएं या सप्लीमेंट्स लेने की कोई जरूरत नहीं है। आप रोजाना सुबह उठकर नीम की ताजा पत्तियां तोड़कर खा लें, तो आपका इम्यून सिस्टम वैसे ही बहुत मजबूत हो जाएगा और अच्छा रिस्पॉन्स करेगा। नीम की पत्तियों में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल, एंटी-इंफ्लेमेट्री, एंटी-ऑक्सीडेंट आदि गुण होते हैं, जिसके कारण ये आपके शरीर में मौजूद इम्यून सिस्टम को बाहरी वायरस, बैक्टीरिया, फंगी आदि से लड़ने के लिए शक्ति देता है।

2/ 5त्वचा पर निखार और चमक बढ़ता है (Pic credit- Freepik)
त्वचा पर निखार और चमक बढ़ता है (Pic credit- Freepik)

रोजाना सुबह नीम की पत्तियां चबाकर खाने से आपकी त्वचा की क्वालिटी सुधरती है और त्वचा पर निखार आता है। दरअसल खून में मौजूद अशुद्धियां ही आपके चेहरे के नीरस और खराब दिखने का कारण होते हैं। जब आपके शरीर से टॉक्सिन्स कम होने लगते हैं, तो त्वचा की चमक बढ़ने लगती है। इस तरह नीम की पत्तियां आपके नैचुरल ब्यूटी टॉनिक की तरह भी हैं। त्वचा पर दाग-धब्बों और मुंहासों की समस्या हो या किसी तरह का चर्म रोग, स्किन इंफेक्शन आदि, नीम की पत्तियों को पीसकर लगा लेने से आपकी समस्याएं ठीक हो जाती हैं।

3/ 5कैंसर से बचाती हैं नीम की पत्तियां (Pic credit- Freepik)
कैंसर से बचाती हैं नीम की पत्तियां (Pic credit- Freepik)

कैंसर इस समय दुनिया की बड़ी बीमारियों में से एक है, जिसके कारण हर साल करोड़ों लोग मरते हैं। कैंसर का खतरा हर किसी को है। नीम की पत्तियों में विशेष एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर में कैंसर सेल्स को पनपने से रोकते हैं। इसलिए रोजाना सुबह नीम की 4-5 पत्तियां चबा लेने से आप कैंसर जैसी गंभीर और जानलेवा बीमारियों से बच सकते हैं।

4/ 5डायबिटीज का खतरा होता है कम (Pic credit- Freepik)
डायबिटीज का खतरा होता है कम (Pic credit- Freepik)

सुबह-सुबह खाली पेट नीम की पत्तियां चबाने से आपके शरीर का ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है और आप स्वस्थ रहते हैं। इसलिए अगर आप पहले से डायबिटीज का शिकार हैं, तो आपका शुगर कंट्रोल रखने में नीम की पत्तियां आपकी मदद करती हैं और यदि आपको डायबिटीज नहीं है तो भविष्य में इसके होने की संभावना कम हो जाती है। डायबिटीज रोगी नीम की पत्तियों का जूस पिएं, तो उनके लिए बहुत फायदेमंद होगा।

5/ 5नीम में होते हैं रक्तशोधक गुण (Pic credit- Freepik)
नीम में होते हैं रक्तशोधक गुण (Pic credit- Freepik)

आयुर्वेद के अनुसार नीम में रक्त शोधक (Blood Purifier) गुण होते हैं, जिसके कारण सुबह खाली पेट नीम की पत्तियां चबाने से आपके खून की अच्छी तरह सफाई हो जाती है। नीम में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण तो होते ही हैं, इसलिए ये आपके रक्त में घुली अशुद्धियों को खत्म कर देता है और अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकाल देता है। नीम की पत्तियां रोज चबाकर खाने से आपका शरीर कुछ ही हफ्तों में टॉक्सिन फ्री हो जाता है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept