mahindra
  • podcast
  • Epaper
  • Hindi News

दिल की सेहत का ख्याल रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये सुपरफूड्स

5 photos    |  Published Fri, 02 Apr 2021 09:11 PM (IST)
1/ 5दिल की सेहत के लिए फायदेमंद है बेरीज
दिल की सेहत के लिए फायदेमंद है बेरीज

बैरी का सेवन दिल की बीमारियों के लिए बहुत कारगर साबित होता है। अगर इसका सेवन नियमित किया जाए तो इस तरह की बीमारियों से पहले से बचा जा सकता है। चाहे वह रैस्पबैरीज हो, स्ट्रॉबेरीज हो, ब्लैकबैरीज, ब्ल्यूबैरीज या क्रेनबैरीज हो सभी एंटीऑक्सीडेंट का भरपूर साधन है। यह खून को जमने नहीं देता जिससे हार्ट सुचारु रूप से काम करने में सहायक होता है। ताजा बैरीज में ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट होता है और यह सक्रिय भी ज्यादा रहता। इसलिए ताजा बैरीज का इस्तेमाल करना चाहिए। हालांकि फ्रोजन बैरीज भी सही होती है।

2/ 5सॉलमन फिश खाकर रहें हेल्दी
सॉलमन फिश खाकर रहें हेल्दी

दुनिया में जितनी भी मछलियां हैं, उनमें सेलमोन मछली ओमेगा-3 फैटी एसिड का सबसे बड़ा स्रोत है। इससे अधिक किसी भी मछलियों में ओमेगा 3 फैटी एसिड नहीं पाया जाता है। यह मछली दिल की बीमारियों से दूर रखने के लिए सुपर फूड का काम करती है। इसके बाद टूना और सार्डिन मछली भी ओमेगा 3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत है। ओमेगा3 फैटी एसिड स्ट्रोक और हार्ट फेल की आशंका को बहुत कम करता है। यह ब्लड प्रेशर को सहज बनाता है और हर्ट बीट को रेग्युलर करने में मदद करता है। सप्ताह में सेलमोन मछली का एक दिन सेवन करने से दिल की बीमारियों की आशंका बहुत कम हो जाती है।

3/ 5दिल की सेहत का रखेंगी ख्याल हरी पत्तेदार सब्जियां
दिल की सेहत का रखेंगी ख्याल हरी पत्तेदार सब्जियां

हर तरह की हरी पत्तीदार सब्जियां और साग दिल को दुरुस्त रखने के लिए बेहद असरदार है। पालक का साग सबसे अधिक कारगर है। इसके अलावा लेट्यूस जिसे सलाद में मिलाकर खाया जाता है, ये भी एंटीऑक्सीडेंट का भरपूर स्रोत है। गोभी, पत्तागोभी ब्रसेल्स स्प्राउट्स जैसी हरी पत्तीदार सब्जियों में खूब एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। इन सब्जियों में फाइबर भी खूब पाया जाता है जिसके कारण शरीर में बैड कॉलेस्ट्रोल नहीं बनने देता। ऐसी सब्जियों में कैलोरी बहुत कम पाई जाती, इसलिए इसका ज्यादा सेवन भी नुकसानदेह नहीं है।

4/ 5शकरकंद है दिल की सेहत के लिए फायदेमंद
शकरकंद है दिल की सेहत के लिए फायदेमंद

दिल की बीमारियों से बचने के लिए स्वीट पोटैटो यानी शकरकंद पोषक तत्वों से भरपूर सुपरफूड है। एक कप स्वीट पोटैटो में 180 कैलोरी ऊर्जा, 4 ग्राम प्रोटीन, 6.6 ग्राम फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी 6, विटामिन सी, नियासिन, कॉपर, पोटैशियम, मैगनीज इत्यादि एक साथ मौजूद रहते हैं। इसके अलावा इसमें केरेटोनॉएड भी पाया जाता है जो दिल की बीमारियों को शरीर से दूर रखता है। इससे शरीर में खून का संचरण सुचारू रूप से चलता है जिससे हार्ट की सेहत दुरुस्त रहती है।

5/ 5नट्स है हर तरीके से हेल्दी
नट्स है हर तरीके से हेल्दी

नट्स में कई तरह के बादाम आते हैं। अखरोट, बादाम, हेजलनट्स, पीकेंस, पीनट्स आदि हेल्दी डाइट का महत्वपूर्ण स्रोत हैं। इनमें अनसैचुरेटेड फैट, फाइबर और दिल को मजबूत करने वाले कई पोषक तत्व मौजूद रहते हैं। यह बैड कोलेस्ट्रोल को कम करते है, खून की नलियों से लाइनिंग को हटाते है और खून में थक्का नहीं जमने देते। इसके अलावा खून में किसी भी प्रकार की सूजन को खत्म कर देते हैं। यही कारण बादाम दिल की बीमारियों के लिए महत्वपूर्ण सुपर फूड है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept