mahindra
  • podcast
  • Epaper
  • Hindi News

सावधान! आपके फेफड़ों को नुकसान पहुंचाती हैं ये 5 चीज़ें

5 photos    |  Published Thu, 25 Feb 2021 05:52 PM (IST)
1/ 5स्मोकिंग
स्मोकिंग

स्मोकिंग यानी सिगरेट पीने की आदत फेफड़ों को धीरे-धीरे डैमेज करने का काम करती है। इसमें मौजूद निकोटिन ना सिर्फ फेफड़ों को खराब करते हैं बल्कि कैंसर का खतरा भी बढ़ाते हैं।

2/ 5पेंटिंग करना
पेंटिंग करना

दरअसल रंगों की क्वालिटी को बरकरार रखने के लिए इनमें खतरनाक केमिकल्स का यूज किया जाता है। डिब्बा खोलते ही यह कंपाउंड बाहर आकर हवा के जरिए शरीर के अंदर चले जाते हैं और फेफड़ों को नुकसान पहुंचाते हैं इसलिए पेंट का डिब्बा खोलते वक्त अपने मुंह पर कपड़ा बांध लेना चाहिए।

3/ 5ब्लीचिंग
ब्लीचिंग

खास मौके पर चेहरे पर चमक लाने के लिए कराया जाने वाला ब्लीच भी फेफड़ों की सेहत के लिए बहुत ही नुकसानदायक होता है। इससे अमोनिया और क्लोरीन जैसी हानिकारक गैस निकलती है, जो फेफड़ों के कैंसर का कारण भी बन सकती है।

4/ 5लकड़ी जलाना
लकड़ी जलाना

लकड़ियां जलाने से निकलने वाली नाइट्रोजन ऑक्साइड गैस फेफड़ों के लिए बहुत ही नुकसानदेह होती है। ऐसे में अच्छा होगा कि आप इसका इस्तेमाल ना करें।

5/ 5पेस्टीसाइड का छिड़काव
पेस्टीसाइड का छिड़काव

घर के कीड़े-मकोड़ों को मारने के लिए पेस्टिसाइड्स का इस्तेमाल करना लाजमी है लेकिन आपको शायद ही पता होगा कि इसमें मौजूद अमोनिया और क्लोरीन जैसी गैसें सांस के जरिए अंदर जाकर फेफड़ों को खराब करने लगते हैं।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept