• Podcast
  • Epaper
  • Hindi News

a

त्वचा के लिए बहुत ही नुकसानदायक हैं ये 5 चीज़ें

5 photos    |  Published Wed, 28 Jul 2021 01:42 PM (IST)
1/ 5धूम्रपान
धूम्रपान

धूम्रपान या निकोटिन न सिर्फ त्वचा को नुकसान पहुंचाता है बल्कि उसे नष्ट कर देता है। निकोटिन रक्त धमनियों को पतला कर देता है। इस कारण उसमें ऑक्सीजन की मात्रा बहुत कम पहुंच पाती है। ऐसे में त्वचा को पुनर्जीवित करने की क्षमता खत्म हो जाती है। लंबे समय तक ऐसा होने से त्वचा पर उम्र के निशान असमय ही नजर आने लगते हैं।

2/ 5अस्वस्थ खानपान
अस्वस्थ खानपान

गर्मियों में यूवी किरणें त्वचा व शरीर के अन्य अंगों को ऑक्सिडेटिव प्रक्रिया के चलते नुकसान पहुंचाती हैं। ऐसे में चटख रंग वाले फल और सब्जियां खाने से लाभ मिलता है। इनमें पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो त्वचा को क्षतिग्रस्त होने से बचाते हैं। अगर हमारे आहार में एंटी ऑक्सीडेंट्स की मात्रा कम होगी तो उससे त्वचा की कोशिकाओं को बडा नुकसान होगा और एजिंग प्रक्रिया तेज हो जाएगी।

3/ 5मेकअप न हटाना
मेकअप न हटाना

रात में सोने के दौरान त्वचा स्वत: पुनर्जीवित होती है। त्वचा का तापमान बढ जाता है और छिद्र खुल जाते हैं। लिहाजा रात में सोने से पहले त्वचा की सफाई बहुत जरूरी है, ताकि छिद्र खुल सकें। साथ ही त्वचा की सफाई के बाद नाइटक्रीम या विटमिन युक्त क्रीम लगाना जरूरी है, क्योंकि रातभर में ये त्वचा में अच्छी तरह समा जाती है। सोने से पहले मेकअप न उतारने से रोमछिद्र बंद हो जाते हैं, जो मुंहासों का कारण बनते हैं। धीरे-धीरे त्वचा बेजान और निस्तेज हो जाती है। त्वचा पर दमक लाने के लिए हमेशा सोने से पहले मेकअप हटाना बहुत जरूरी है।

4/ 5नींद न लेना
नींद न लेना

ब्यूटी स्लीप कोई मिथक या झूठी बात नहीं है। यह वैज्ञानिक तथ्य पर आधारित है। सोने के दौरान हमारे शरीर से ग्रोथ हॉर्मोन निकलता है। यह हॉर्मोन शरीर को खुद से स्वस्थ करने और हेल्दी ग्लो लाने में मदद करता है। वे लोग जो पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं या जिन्हें अच्छी नींद नहीं आती है, उनके शरीर से ग्रोथ हॉर्मोन नहीं निकलता। नतीजन त्वचा बेजान और पीली पड जाती है। साथ ही साथ, असमय उम्र के निशान भी नजर आने लगते हैं।

5/ 5तनाव
तनाव

तनाव शरीर के लगभग सभी हिस्सों को नुकसान पहुंचाता है। जाहिर है त्वचा भी प्रभावित होगी। तनाव के दौरान हमारे शरीर से एक विशेष हॉर्मोन निकलता है, जिसे कोर्टिसोल कहते हैं। यह त्वचा में रक्त संचार की प्रक्रिया को सुस्त या कम कर देता है। इस कारण कुछ समय बाद त्वचा बेजान और फीकी पड जाती है। साथ ही एक्ने की समस्या भी हो जाती है। इससे बचने के लिए योगाभ्यास करे या ब्रीदिंग एक्सरसाइज।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept