• Podcast
  • Epaper
  • Hindi News

a

इन देसी घरेलू नुस्खों से रखें उमस वाले मौसम में चेहरे का ख्याल

5 photos    |  Published Mon, 26 Jul 2021 06:44 PM (IST)
1/ 5क्लीजिंग, फेशियल और स्क्रबिंग है जरूरी
क्लीजिंग, फेशियल और स्क्रबिंग है जरूरी

बारिश के मौसम में चेहरे की डीप पोर क्लीजिंग, फेशियल या स्क्रबिंग जरूरी करें। हफ्ते में दो बार स्क्रब काफी होगी। घर पर नेचुरल चीज़ों से स्क्रब बनाएं। इसके लिए पिसे बादाम को दही, सूखे नीबू पाउडर और संतरे के छिलकों के साथ मिलाएं। अब इसे स्किन पर लगाएं और हल्के हाथ से घुमाते हुए रगड़ें। इसके बाद इसे धो लें।

2/ 5फेसपैक का इस्तेमाल करें
फेसपैक का इस्तेमाल करें

मानसून में फेसपैक के लिए 3 टेबलस्पून ओटमील को अंडे के सफेद हिस्से, एक टीस्पून शहद और दही के साथ मिलाएं। अंडे की जगह गुलाब जल या संतरे का रस मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे बाद धो दें। इसे सप्ताह में दो बार इस्तेमाल करें। नींबू और संतरे के छिलकों को सुखाकर पाउडर बना लें। इसका इस्तेमाल फेसपैक के रूप में भी किया जा सकता है।

3/ 5नीम, तुलसी वाला फेसवॉश करें इस्तेमाल
नीम, तुलसी वाला फेसवॉश करें इस्तेमाल

बरसात के मौसम में ऐसा फेसवॉश यूज करें, जो तुलसी और नीम के गुणों से भरपूर हों। इसके अलावा फूलों से युक्त टोनर आपकी त्वचा को ठंडा और तरोताजा बनाए रखता है।

4/ 5गुलाब जल टोनर यूज करें
गुलाब जल टोनर यूज करें

गुलाब जल नेचुरल टोनर की तरह काम करता है। कॉटन बॉल को गुलाब जल में भिगोएं और स्किन को साफ करें। आपकी त्वचा एकदम तरोताजा हो जाएगी।

5/ 5मुल्तानी मिट्टी का कमाल
मुल्तानी मिट्टी का कमाल

फेस मास्क इस मौसम में बेहद फायदेमंद होता है। क्ले से बने मास्क का इस्तेमाल किया जा सकता है। मुल्तानी मिट्टी को गुलाब जल में मिलाकर चेहरे पर लगाएं और सूखने पर धो दें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept