a

पिंपल्स ने अगर आपके चेहरे का भी हाल कर रखा है बेहाल, तो ऐसे पाएं इससे निजात

5 photos    |  Published Tue, 05 Jul 2022 09:10 PM (IST)
1एप्पल साइडर विनेगर (Pic credit- freepik)

एप्पल साइडर विनेगर (Pic credit- freepik)

एप्पल साइडनर विनेगर का इस्तेमाल मोटापा कम करने से लेकर दमकती और बेदाग त्वचा पाने तक किया जा रहा है। यहां तक कि इससे पिंपल्स की प्रॉब्लम भी दूर होती है।

2टी-ट्री ऑयल ट्रीटमेंट (Pic credit- unsplash)

टी-ट्री ऑयल ट्रीटमेंट (Pic credit- unsplash)

टी-ट्री ऑयल का इस्तेमाल काफी पहले से पिंपल्स की समस्या दूर करने के लिए किया जाता रहा है। इसका एंटीबैक्टीरियल तत्व एक्ने दूर करने में बहुत ही असरदार है। इसके अलावा ये डेड स्किन भी रिमूव करता है।

3नींबू और गुलाब जल (Pic credit- freepik)

नींबू और गुलाब जल (Pic credit- freepik)

नीबू और गुलाब जल का मिश्रण भी कील-मुंहासे दूर करने में बेहद कारगर है। नींबू में त्वचा को गहराई से साफ करने का गुण होता है। विटामिन सी की मौजूदगी से स्किन की चमक बढ़ती है। वहीं गुलाब जल त्वचा को अंदर से नौरिश करता है। जिससे एक्ने की समस्या दूर रहती है। ये दोनों का ही कॉम्बिनेशन बेस्ट है।

4बर्फ से मसाज (Pic credit- freepik)

बर्फ से मसाज (Pic credit- freepik)

अगर आपके पास फेस मास्क और पैक बनाने का टाइम नहीं है तो आप बर्फ की मदद से भी पिंपल की समस्या दूर कर सकती हैं। बर्फ का एक टुकड़े कॉटन के कपड़े में लपेटें और इससे पिंपल वाली जगह मसाज करें। बहुत कारगर है ये घरेलू उपाय।

5बेकिंग सोडा, ओटमील और शहद (Pic credit- freepik)

बेकिंग सोडा, ओटमील और शहद (Pic credit- freepik)

बेकिग सोडा बहुत ही अच्छा और असरदार स्किन केयर इंग्रेडिएंट है खासतौर से पिंपल्स की समस्या में। ये पोर्स में जमी गंदगी को बाहर निकालने का काम करता है। ओटमील का काम त्वचा को एक्सफोलिएट करना है और शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण होता है जो त्वचा को गहराई से मॉयस्चराइज़ करता है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept