• Book Ad
  • Epaper
  • Hindi News

किचन की इन 5 चीज़ों से दूर करें टैनिंग और पिग्मेंटेशन की परेशानी

5 photos    |  Published Mon, 13 Jul 2020 03:53 PM (IST)
1/ 5नींबू
नींबू

इसमें मौजूद स्किन लाइटनिंग और ब्लीचिंग प्रोपर्टीज़ इन परेशानियों को खत्म करने का असरदार तरीका है। लेकिन इसे डायरेक्टली इस्तेमाल करने की जगह आप इसकी मदद से फेस मास्क बनाएं। एक कटोरी में 1 छोटा चम्मच शहद या एक चौथाई चम्मच हल्दी लें। इसमें पर्याप्त मात्रा में नींबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार करें और प्रॉब्लम एरिया पर लगाएं। सूखने पर इसे धो लें।

2/ 5एवाकाडो
एवाकाडो

इसमें मौजूद विटामिन सी इन परेशानियों को खत्म करने में असरदार होते है। इतना ही नहीं, ये आपकी स्किन का कसाव बनाए रखने में मदद करता है और एजिंग की निशानियों से बचाता है। एक पका एवाकाडो लें और इसे अच्छी तरह मैश कर लें। अब इसे अपने चेहरे और प्रॉब्लम एरिया पर अच्छी तरह लगाएं। 15 मिनट बाद धो लें।

3/ 5दही या छाछ
दही या छाछ

दहूी हो या छाछ ये दोनों अपनी स्किन लाइटनिंग प्रोपर्टीज़ की वजह से इन परेशानियों को खत्म करने में असरदार होते है। इससे आपकी स्किन को ठंडक भी मिलेग। एक कोटरी में दही या छाछ लें और चेहरा धोकर इसे उंगुलियों या कॉटन की मदद से लगाएं। सूखने पर धो लें।

4/ 5खीरा
खीरा

अपनी कूलिंग प्रोपर्टी से ये ना सिर्फ गर्मियों की जलन से राहत दिलाएगी, बल्कि ये टैनिंग और पिंग्मेंटेशन की परेशानी दूर करने में भी मदद करेगा। एक खीरे का टुकड़ा लें और इसे पूरे चेहरे पर अच्छी तरह खासकर टैनिंग और पिग्मेंटेशन वाले हिस्से पर अच्छी तरह रगड़ें। जब ये सूख जाए तो इसे धो लें।

5/ 5पपीता
पपीता

इसमें मौजूद पैपेन एंज़ाइम इन परेशानियों को खत्म करने में असरदार होता है। ये नए सेल्स के बनने में मदद करता है और इनसे राहत दिलाता है। इसके इस्तेमाल से रंगत भी निखरती है। एक पके पपीते का गूदा लें और इसे मसल कर इसमें एक चम्मच दूध मिलाकर लगाएं। सूखने पर इसे धो लें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept