mahindra
  • Book Ad
  • Epaper
  • Hindi News

ऑयलिंग करते वक्त ना करें ये 5 गलतियां, हो सकता है बालों को नुकसान

5 photos    |  Published Fri, 30 Oct 2020 03:16 PM (IST)
1/ 5ऑयलिंग से पहले कोम्ब ना करना
ऑयलिंग से पहले कोम्ब ना करना

अक्सर हम ऑयल की बॉटल उठाते हैं और इसे बालों पर लगाना शुरू कर देते हैं। पर इस गलती से बालों को ऑयलिंग का कोई फायदा नहीं मिलता है। हमेशा इसे करने से पहले बालों को अच्छी तरह कोम्ब करके सुलझा लें। इससे ऑयल एक समान तरीके से बालों में डिस्ट्रिब्यूट होता है। इतना ही नहीं, अगर आप उलझे बालों पर ऐसा करेंगी, तो ऑयलिंग के बाद बाल और उलझ जाएंगे और इनके टूटने की वजह बनेगा।

2/ 5उंगुलियों का इस्तेमाल करना
उंगुलियों का इस्तेमाल करना

क्या आप भी बालों में तेल उंगलियों से लगाती हैं, तो अपनी ये आदत बदल दें। इससे इन्हें अच्छी तरह न्यूट्रिशन और हाईड्रेशन और ऑयलिंग का पूरा फायदा नहीं मिलता है। हमेशा तेल को अप्लाई करने से पहले इसे हल्का गुनगुना कर लें और रूई की मदद से स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाएं। इसे ऑयल में डुबोकर अच्छी तरह निचोड़ लें और फिर स्कैल्प और बालों पर इससे ऑयल लगाएं। एक और बात का ध्यान रखें कि तेल सिर्फ स्कैल्प नहीं, बल्कि बालों पर भी लगाएं।

3/ 5ज़्यादा ऑयलिंग करना
ज़्यादा ऑयलिंग करना

आपने ये ज़रूर सुना होगा कि हद से ज़्यादा किसी चीज़ का इस्तेमाल फायदा की जगह नुकसान पहुंचाता है, ऐसा ही ऑयलिंग के साथ है। अगर आपको भी लगता है कि हफ्ते में ज़्यादा से ज़्यादा ऑयलिंग करके बालों को मजबूत और खूबसूरत बना सकती हैं, तो ऐसा नहीं है। इसे हफ्ते में दो बार से ज़्यादा ऑयलिंग ना करें। अगर आप इसे ज़्यादा करेंगी, तो स्कैल्प के स्किन पोर्स बंद हो जाएंगे और बालों की ग्रोथ में रुकावट आएगी।

4/ 5वक्त का ध्यान ना रखना
वक्त का ध्यान ना रखना

किसी भी चीज़ को अपना असर दिखाने के लिए उसे पर्याप्त वक्त देना चाहिए। ऑयलिंग में भी वक्त का ध्यान रखना ज़रूरी होता है। अगर आप बालों में तेल लगाने के आधे घंटे बाद शैम्पू कर लेती हैं, तो अब ऐसा ना करें। कम से कम दो घंटे इसे लगाकर रखें और फिर शैम्पू करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept