दूरदर्शन पर राष्ट्रमंडल तथा एशियाई खेलों की सफलतापूर्वक ऐंकरिंग कर चुकी कांति डी. सुरेश, इन दिनों में लंदन में चल रहे ओलंपिक खेलों के लिए ऐंकरिंग कर रही हैं। फरीदाबाद में नगर निगम आयुक्त डॉक्टर डी. सुरेश की धर्मपत्नी व मिस हैदराबाद का ताज पहन चुकी कांति डी. सुरेश, कोनिक्सन एचआर प्राइवेट लिमिटेड की महानिदेशक भी हैं। पति के रणजी खिलाड़ी होने और खेल प्रतियोगिताओं की ऐंकरिंग करने की रुचि ने ही कांति को खेल के मैदान की ओर मोड़ा। राष्ट्रमण्डल तथा एशियाई खेलों में सफलता पूर्वक अपने दायित्व का निर्वाह करने के कारण ही ओलंपिक खेलों की ऐंकरिंग के लिए उनका चुनाव हुआ।

चयन से मिली प्रसन्नता

ओलंपिक खेलों के ऐंकरिंग के लिए अपने चयन से प्रसन्न कांति ने कहती हैं कि राष्ट्रमंडल व एशियाई खेलों के दौरान अपने काम को सही ढंग से अंजाम देने के बाद उनमें एक नया विश्वास जगा। फिर जब लंदन ओलंपिक की कवरेज करने का निमंत्रण मिला तो बेहद रोमांच का अनुभव हुआ।

कैसी की तैयारी

जब कांति से पूछा गया कि ओलंपिंक खेलों के लिए उन्होंने कोई खास तैयारी की तो इस पर उनका कहना था कि राष्ट्रमंडल खेलों में 17 तरह की स्पर्धाएं थीं, जबकि एशियाई खेलों में 42 स्पर्धाएं, लेकिन ओलंपिक में इससे अधिक प्रतियोगिताएं होनी हैं, इसलिए उन्होंने स्वयं को अपडेट किया। हर देश के चैंपियन खिलाड़ियों के बारे में जानकारी जुटाई साथ ही खेलों के बारे में जानकारी जुटाई।

मॉडलिंग से मैदान का सफर

पति डा. डी. सुरेश रणजी खिलाड़ी रह चुके हैं और खेल प्रतियोगिताओं की ऐंकरिंग करने में उनकी पहले से रुचि रही है। इस काम में उन्हें अपने पति का भी पूरा सहयोग मिला और उन्होंने खेल प्रतियोगिताओं की नियमित रूप से ऐंकरिंग करनी शुरू कर दी।

घर व ऑफिस का मैनेजमेंट

कांति कहती हैं कि एक कामकाजी महिला की तरह घर और ऑफिस में तालमेल बिठाने में उन्हें भी अतिरिक्त मेहनत करनी पड़ती है। साथ ही शौक पूरा करने के लिए अलग से वक्त निकालना पड़ता है। इस सबके बावजूद एक मां और पत्नी के रूप में वे परिवार के हर सदस्य का ध्यान रखना और उनकी जरूरतें पूरी करना कतई न भूलतीं। अगर ऑफिस और परिवार के बीच में कोई परेशानी आती है तो पति का भरपूर सहयोग उन्हें मिलता है।

पति भी हैं खुश

कांति के पति डा.डी.सुरेश कहते हैं कि उन्हें कांति की उपलब्धियों पर नाज है। कांति ने राष्ट्रमंडल तथा एशियाई खेलों के बाद अब ओलंपिक खेलों में ऐंकरिंग कर न सिर्फ अपनी प्रोफाइल बढ़ाई है बल्कि उन्हें भी इससे व्यक्तिगत खुशी होती है।

अमित भाटिया

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर