Move to Jagran APP

भारतीय निशानेबाजों ने इस साल गोल्ड पर निशाना लगा रचा इतिहास, ओलंपिक 2020 में होगी बड़ी दावेदारी

2016 रियो ओलंपिक में 12 निशानेबाजों ने ओलंपिक का कोटा हासिल किया और इस साल ऐतिहासिक प्रदर्शन कर टीम ने इसे 15 तक पहुंचाया।

By Viplove KumarEdited By: Published: Thu, 12 Dec 2019 04:19 PM (IST)Updated: Thu, 12 Dec 2019 04:19 PM (IST)
भारतीय निशानेबाजों ने इस साल गोल्ड पर निशाना लगा रचा इतिहास, ओलंपिक 2020 में होगी बड़ी दावेदारी
भारतीय निशानेबाजों ने इस साल गोल्ड पर निशाना लगा रचा इतिहास, ओलंपिक 2020 में होगी बड़ी दावेदारी

नई दिल्ली, जेएनएन। साल 2019 भारतीय निशानेबाजों के लिए बहुत ही शानदार रहा। 2020 टोक्यो ओलंपिक में भारत ने अब तक 15 कोटा हासिल किया और पिछले रिकॉर्ड को बेहतर किया। 2016 रियो ओलंपिक में 12 निशानेबाजों ने ओलंपिक का कोटा हासिल किया और इस साल ऐतिहासिक प्रदर्शन कर टीम ने इसे 15 तक पहुंचाया।

loksabha election banner

निशानेबाजों ने इस साल गोल्ड मेडल की झड़ी लगाते हुए अगले साल के ओलंपिक में भारत के बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद जगाई। 15 निशानेबाजों ने ओलंपिक में जगह बनाई और इसका सिलसिला शुरू हुआ था 10 मीटर एयर राइफल निशानेबाज अंजुम मोदगिल की कामयाबी से।

अंजुम मोदगिल (Anjum Moudgil)

2018 वर्ल्ड चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल हासिल करने वाली अंजुम ने भारत की तरफ से ओलंपिक 2020 का पहला कोटा हासिल किया था। 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में यह कामयाबी हासिल की।

अपूर्वी चंदेल (Apurvi Chandela)

2016 के रियो ओलंपिक में भाग लेने वाली अपूर्वी चंदेल ने भारत को दूसरा ओलंपिक कोटा दिलाया था। 2018 वर्ल्ड चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाकर उन्होंने भारत के लिए अभूतपूर्व कामयाबी हासिल की। यह पहला मौका जब 10 मीटर एयर राइफल में भारत की दो महिला निशानेबाज ने कोटा हासिल किया।

सौरव चौधरी (Saurabh Chaudhary)

2018 ISSF वर्ल्ड कप में सौरव चौधरी ने गोल्ड मेडल हासिल कर भारत की तरफ से ओलंपिक कोटा हासिल करने वाले पहले पुरुष निशानेबाज बने।

राही सरनोबत (Rahi Sarnobat)

2016 के रियो ओलंपिक में चोट की वजह से नहीं खेलने वाली भारत की स्टार निशानेबाज राही सरनोबत ने ISSF Munich World Cup में शानदार खेल दिखाकर ओलंपिक का टिकट हासिल किया।

अभिषेक वर्मा (Abhishek Verma)

भारत की तरफ से ओलंपिक कोटा हासिल करने वाले अभिषेक वर्मा दूसरे पुरुष निशानेबाज बने। महज 12 महीनों के भीतर दो ISSF वर्ल्ड कप गोल्ड मेडल और एशियन चैंपियनशिप ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाले अभिषेक ने बीजिंग ISSF World Cup में ओलंपिक कोटा हासिल किया।

दिव्यांश सिंह (Divyansh Singh Panwar)

इस साल 17 साल के युवा दिव्यांश सिंह ने बीजिंग वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन के दम पर सिल्वर मेडल हासिल किया और ओलंपिक 2020 में जगह पक्की की। एयर राइफल के मिक्स इवेंट में उन्होंने अंजुम मोदगिल के साथ मिलकर दो गोल्ड मेडल भी हासिल किए थे।

मनु भाकर (Manu Bhaker)

महज 17 साल की मनु भाकर ने इस साल बेहतरीन निशानेबाजी के हर किसी को हैरान किया। जूनियर से सीनियर इवेंट में कदम रखने वाली मनु ने ISSF World Cup in Munich में 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में चौथे स्थान पर रहते हुए ओलंपिक का टिकट पक्का किया।

सिंह देसवाल (Yashaswini Deswal)

एयर पिस्टर इवेंट में मनु पहली महिला निशानेबाज बनीं तो उसके ठीक बाद यशस्विनी सिंह देसवाल ने भारत को ओलंपिक का कोटा दिलवाया। रियो में हुए ISSF वर्ल्ड कप में गोल्ड हासिल कर यशस्विनी ने यह कामयाबी हासिल की।

संजीव राजपूत (Sanjeev Rajput)

साल 2008 और 2012 में भारत की तरफ से ओलंपिक में भाग लेने वाले निशानेबाज संजीव राजपूत ने 2020 ओलंपिक का टिकट कटाया। 38 वर्षीय संजीव टोक्यो ओलंपिक का कोटा हासिल करने वाले 8वें निशानेबाज रहे। रियो डी जेनेरियो में हुए ISSF वर्ल्ड कप 2019 में संजीव ने 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन में सिल्वर मेडल जीत कर यह कामयाबी हासिल की।

दीपक कुमार (Deepak Kumar)

एशियन चैंपियनशिप में कांस्य पदक हासिल करते ही दीपक कुमार ने 10 मीटर एयर राइफल इवेंट के लिए ओलंपिक 2020 में अपनी जगह पक्की कर ली।

इनके अलावा भारत के लिए चिंकी यादव (Chinki Yadav) ने 25 मीटर एयर पिस्टल, तेजस्विनी सावंत (Tejaswini Sawant) ने 50 मीटर राइफल 3 पोजिशन, एश्वर्य सिंह तोमर (Aishwarya Singh Tomar) ने 50 मीटर 3 पोजिशन राइफल, अंगद बाजवा (Angad Bajwa) और मिराज अहमद खान ने स्कीट इवेंट में ओलंपिक का कोटा हासिल कर भारत की शान बढ़ाई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.