Move to Jagran APP

पहलवान रोहित बने नए राष्ट्रीय चैंपियन, कभी 50 रुपये के लिए लड़ी थी कुश्ती

हरियाणा के रोहित सिंह ने पहलवानी में नया कीर्तिमान रच दिया है। रोहित अब 65 किलोग्राम भार वर्ग में देश के नए चैंपियन बन गए हैं। उन्होंने फाइनल में श्रवण को धोबी पछाड़ लगाई और खिताब अपने नाम किया।

By Vikash GaurEdited By: Published: Mon, 25 Jan 2021 08:27 AM (IST)Updated: Mon, 25 Jan 2021 08:27 AM (IST)
पहलवान रोहित बने नए राष्ट्रीय चैंपियन, कभी 50 रुपये के लिए लड़ी थी कुश्ती
Rohit Singh नए चैंपियन हैं (फोटो सोशल मीडिया)

नोएडा, जागरण संवाददाता। हरियाणा के रोहित सिंह पुरुषों की फ्रीस्टाइल राष्ट्रीय कुश्ती चैंपियनशिप के 65 किग्रा में नए चैंपियन बने, जबकि रविवार को यहां संपन्न हुई प्रतियोगिता के 86 किग्रा में दिल्ली के प्रवीण चाहर ने खिताब जीता।

loksabha election banner

टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुके स्टार पहलवान बजरंग पूनिया (65 किग्रा) और दीपक पूनिया (86 किग्रा) ने नोएडा स्टेडियम में आयोजित राष्ट्रीय चैंपियनशिप में भाग नहीं लिया था। रोहित ने अपने वर्ग में श्रवण (रजत पदक विजेता) को पछाड़ कर स्वर्ण पदक हासिल किया, जबकि अमित और अनुज को कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा।

रेलवे के विशाल कालीरमन 70 किग्रा में अपनी ही टीम के प्रवीण को हराकर स्वर्ण पदक जीता। इसमें करण और सुशील को कांस्य पदक मिला। राहुल राठी 79 किग्रा में शीर्ष पर रहे जबकि रेलवे के उनके साथी खिलाड़ी ने रजत पदक हासिल किया। सेना के गुरुदेव गुलिया और प्रदीप ने कांस्य पदक हासिल किया।

दिल्ली के प्रवीण चाहर 86 किग्रा के फाइनल में महाराष्ट्र के वेटल पर भारी पड़े। रेलवे के दीपक और सेना के संजीत को कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा। रेलवे के सत्यव्रत कादियान ने सेना के मोनू को पछाड़ कर 97 किग्रा का पीला तमगा हासिल किया, जबकि इस वर्ग में हरियाणा के सुमित गुलिया और दिल्ली के आशीष को कांस्य पदक मिला।

रेलवे ने 192 अंक के साथ टीम चैंपियनशिप हासिल की जबकि सेना खेल नियंत्रण बोर्ड (एसएससीबी) 162 अंक के साथ दूसरे और हरियाण (138) तीसरे स्थान पर रहा। रेलवे टीम की झोली में 11 पदक जबकि यूपी के हाथ खाली रहे। हरियाणा के अलावा पंजाब, महाराष्ट्र, दिल्ली और राजस्थान के पहलवानों ने पदक हासिल किए। 

बता दें कि रोहित सिंह ने दंगल की शुरुआत काफी पहले की थी और पहली बार उनको जीतने पर 50 रुपये का इनाम मिला था, लेकिन अब वे 65 किलोग्राम भार वर्ग में नए चैंपियन बन गए हैं। ये पल उनकी किस्मत बदलने वाला रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.