Move to Jagran APP

Tokyo Olympics में गोल्ड मेडल की तैयारी, इस भारतीय पहलवान ने छोड़ा सोशल मीडिया

सोमवार को उन्होंने अपने फेसबुक पेज पर पोस्ट कर अपने प्रशंसकों से दूर रहने की घोषणा की। बजरंग ने अपनी पोस्ट में कहा कि अब वह ओलंपिक होने तक अपने फेसबुक ट्विटर और इंस्टाग्राम अकाउंट से कोई पोस्ट नहीं करेंगे।

By Viplove KumarEdited By: Published: Mon, 01 Mar 2021 08:14 PM (IST)Updated: Mon, 01 Mar 2021 08:14 PM (IST)
Tokyo Olympics में गोल्ड मेडल की तैयारी, इस भारतीय पहलवान ने छोड़ा सोशल मीडिया
भारत के स्टार पहलवान बजरंग पूनिया- फाइल फोटो

नंदकिशोर भारद्वाज, सोनीपत। भारतीय स्टार पहलवान बजरंग पूनिया टोक्यो ओलंपिक तक इंटरनेट मीडिया से दूर रहेंगे। अब बजरंग ओलंपिक में देश को स्वर्ण पदक दिलाने के लिए अपनी तैयारियों पर अधिक ध्यान लगा रहे हैं। सोमवार को उन्होंने अपने फेसबुक पेज पर पोस्ट कर अपने प्रशंसकों से दूर रहने की घोषणा की। बजरंग ने अपनी पोस्ट में कहा कि अब वह ओलंपिक होने तक अपने फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम अकाउंट से कोई पोस्ट नहीं करेंगे।

loksabha election banner

बजरंग करीब दो माह तक अमेरिका में अभ्यास सत्र में भाग लेकर फरवरी के शुरू में लौटे हैं। बजरंग अभी साई सोनीपत में अभ्यास कर रहे हैं। बजरंग ने अपने फेसबुक पेज पर लिखी पोस्ट में कहा कि मैं सोमवार से इंटरनेट मीडिया के अपने सभी अकाउंट बंद कर रहा हूं। अब ओलंपिक के बाद आप सभी से मुलाकात होगी। उम्मीद करता हूं कि आप सभी अपना प्यार यूं ही बनाए रखेंगे। जय हिंद। बजरंग ने बताया कि वह देश को स्वर्ण दिलाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं, इसलिए कुछ दिन तक इंटरनेट मीडिया से दूर रहेंगे।

आराम के समय में होती थी कटौती :

बजरंग फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर काफी सक्रिय रहते हैं। समय-समय पर वह अपने अकाउंट से पोस्ट करते रहते हैं। उन्होंने बताया कि पहलवान के पास समय की कमी होती है। अभ्यास और आराम के अलावा उनके पास कोई समय नहीं होता। अभ्यास से वह कभी समझौता नहीं कर सकते, इसलिए इंटरनेट मीडिया पर सक्रिय रहने के लिए उनके आराम के समय से ही कटौती होती थी। अब से अभ्यास पर अधिक ध्यान करना चाहते हैं।

आज शाम टीम के साथ इटली के लिए होंगे रवाना :

इटली के रोम में चार से सात मार्च तक होने वाली विश्व रैंकिंग सीरीज के लिए बजरंग टीम के साथ मंगलवार शाम को रवाना होंगे। बजरंग ओलंपिक के लिए पहले ही क्वालीफाई कर चुके हैं। उनके साथ रवि दहिया, दीपक पूनिया और विनेश फोगाट भी क्वालीफाई कर चुके हैं। चारों पहलवानों को विश्व रैंकिंग सीरीज में खेलने के लिए सीधा प्रवेश दिया गया है।

इंटरनेट मीडिया से सिर्फ जानकारी लें :

भारतीय टीम (फ्री स्टाइल) के मुख्य कोच जगमिंदर ने बताया कि इंटरनेट मीडिया से दूरी को लेकर सभी की अपनी-अपनी सोच है। कोई इससे दूरी को सही मानता है तो कोई इस पर सक्रिय रहता है। कोच ने बताया पहलवानों को अभ्यास कराने में इतने व्यस्त रहते हैं कि कई बार तो वाट्सएप ग्रुप तक नहीं देख पाते। उनकी इंटरनेट मीडिया पर सक्रिय रहने में बिलकुल भी रुचि नहीं है, लेकिन इंटरनेट मीडिया गलत नहीं है। पहलवान नई जानकारी लेने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। पहलवान को अभ्यास और अपनी खामियों को सुधारने पर ही ध्यान देना चाहिए। सही खुराक और आराम भी पहलवान के लिए जरूरी हैं। इनमें कटौती नहीं करनी चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.