नई दिल्ली, जेएनएन। भारत की स्टार महिला मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम (MC Mary Kom) का विश्व चैंपियनशिप में शानदार खेल जारी है। छह बार की चैंपियन मैरीकॉम (51kg) ने विश्व मुक्केबाजी में दामदार खेल दिखाते हुए क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है। प्री क्वार्टर फाइनल में मैरीकॉम ने थाईलैंड की मुक्केबाज जुटामास जितपांग (Jutamas Jitpong) को 5-0 से हराया।

छह बार विश्व चैंपियनशिप जीतने वाली मैरीकॉम को पहले राउंड में बाय मिला था। प्री क्वार्टर फाइनल में उन्होंने शानदार खेल दिखाते हुए मैच को एकतरफा करते हुए जीत हासिल की। मैरी ने मुकाबले में थाईलैंड की मुक्केबाज को एक भी अंक हासिल नहीं करने दिए। 5-0 की दमदार जीत हासिल करने के साथ मैरी ने अपने सातवें पदक की तरफ कदम बढ़ाया है।

मैरीकॉम ने उठाया अनुभव का फायदा

मैरीकॉम लंबे ब्रेक के बाद रिंग में उतरीं हैं लेकिन थाईलैंड के मुक्केबाज के खिलाफ ऐसा बिलकुल भी जाहिर होने नहीं दिया। मैच के पहले कुछ मिनटों में भारतीय मुक्केबाज ने कोई आक्रमकता नहीं दिखाई। इसके बाद उन्होंने अपने अनुभव का फायदा उठाते हुए 36 साल की मैरीकॉम 21 साल की युवा मुक्केबाज को कहीं टिकने नहीं दिया। 

छह बार जीत चुकी हैं विश्व चैंपियनशिप 

इससे पहले मैरीकॉम ने कुछ छह बार विश्व चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम किया है। साल 2002 विश्व चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता था। इसके बाद उन्होंने लगातार साल 2005 और 2006 में यह खिताब अपने नाम किया। मैरीकॉम ने 2008 और 2010 में भी विश्व चैंपियन बनने का कमाल किया। साल 2018 में दिल्ली में हुए विश्व चैंपियनशिप में इस भारतीय स्टार मुक्केबाज ने घरेलू दर्शकों के बीच अपने मुक्के का जोर दिखाते हुए गोल्ड मेडल हासिल किया।

ओलंपिक पदक भी जीत चुकी हैं मैरी

मैरीकॉम के नाम ओलंपिक में कांस्य पदक है और वह भारत की पहली महिला मुक्केबाज बनीं जिन्होंने पहले ही ओलंपिक में भारत के लिए पदक हासिल किया। 

 

Posted By: Viplove Kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप