Move to Jagran APP

भारत की स्टार महिला पहलवान विनेश ने पोलैंड ओपन में जीता गोल्ड मेडल

26 साल की विनेश का यह सत्र का तीसरा खिताब है। उन्होंने मार्च में माटियो पेलिकोन और अप्रैल में एशियाई चैंपियनशिप का स्वर्ण पदक भी अपनी झोली में डाला था। इस जीत से विनेश संभवत टोक्यो ओलंपिक में शीर्ष वरीय पहलवान बन जाएंगी।

By Viplove KumarEdited By: Published: Sat, 12 Jun 2021 09:37 AM (IST)Updated: Sat, 12 Jun 2021 09:37 AM (IST)
भारत की स्टार महिला पहलवान विनेश ने पोलैंड ओपन में जीता गोल्ड मेडल
भारत की स्टार महिला पहलवान विनेश फोगाट

वारसॉ, पीटीआइ। भारत की स्टार महिला पहलवान विनेश फोगाट ने शानदार प्रदर्शन करते हुए एक और गोल्ड मेडल भारत की झोली में डाला है। पिछली बार मैच के दौरान चोटिल होकर ओलंपिक से बाहर होने वाली विनेश से पदक की उम्मीद है। शुक्रवार को पोलैंड ओपन के 53 किग्रा में स्वर्ण पदक जीतकर साबित किया कि टोक्यो ओलंपिक के लिए उनकी तैयारियां सही दिशा में आगे बढ़ रही हैं।

loksabha election banner

इससे ओलंपिक से पहले उन्हें मैट पर कुछ अहम समय भी बिताने को मिल गया। 26 साल की विनेश का यह सत्र का तीसरा खिताब है। उन्होंने मार्च में माटियो पेलिकोन और अप्रैल में एशियाई चैंपियनशिप का स्वर्ण पदक भी अपनी झोली में डाला था। इस जीत से विनेश संभवत: टोक्यो ओलंपिक में शीर्ष वरीय पहलवान बन जाएंगी।

शुरुआत में 2019 विश्व चैंपियनशिप की कांस्य पदक विजेता एकातेरिना पोलेशचुक के खिलाफ मुकाबले को छोड़कर विनेश को अपनी किसी भी प्रतिद्वंद्वी से परेशानी नहीं हुई और उन्होंने पोडियम में शीर्ष स्थान तक पहुंचने के दौरान केवल दो अंक ही गंवाए। फानल में यूक्रेन की बेरेजा के खिलाफ उन्होंने एक भी अंक नहीं गंवाया और 8-0 से जीत दर्ज की।

विनेश ने अपने ज्यादातर अंक डबल-लेग अटैक से बनाए जबकि 2019 यूरोपीय रजत पदक विजेता बेरेजा पूरे मुकाबले में रक्षात्मक बनीं रहीं। इससे पहले अंशु मलिक को बुखार के कारण 57 किग्रा के भार वर्ग से टूर्नामेंट से हटना पड़ा था।

टूर्नामेंट में विनेश को 2019 विश्व चैंपियनशिप की कांस्य पदक विजेता एकातेरिना पोलेशचुक के खिलाफ अपने शुरुआती मुकाबले में 6-2 से जीत हासिल करने में संघर्ष करना पड़ा। लेकिन अमेरिकी प्रतिद्वंद्वी एमी एन्न फेर्नसाइड को महज 75 सेकेंड में हरा दिया। विनेश ने इस साल मार्च में मात्तेओ पेलिकोन और अप्रैल में एशियाई चैंपियनशिप में स्वर्ण जीता था। पोलैंड ओपन में गोल्ड हासिल कर इस 26 साल की यह पहलवान लगातार तीसरा सोने का मेडल हासिल किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.