Move to Jagran APP

कोरोना वायरस की वजह से Track Asia Cup हो सकता है स्थगित

Track Asia Cup पर कोरोना वायरस का खतरा मंडरा रहा है। दिल्ली में लगातार बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामलों की वजह से इस टूर्नामेंट को स्थगित किया जा सकता है। साइकिलिंग फेडरेशन को इस पर जल्द फैसला लेना है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Wed, 18 Nov 2020 10:02 AM (IST)Updated: Wed, 18 Nov 2020 10:02 AM (IST)
कोरोना वायरस की वजह से Track Asia Cup हो सकता है स्थगित
Track Asia Cup को स्थगित किया जा सकता है।

नई दिल्ली, जेएनएन। देश की राजधानी दिल्ली में लगातार कोरोना वायरस के मामले बढ़ते जा रहे हैं। इसके मायने ये हैं कि पहले से ही र्निर्धारित किए गए 'ट्रैक एशिया कप' साइकिलिंग टूर्नामेंट को स्थगित किया जा सकता है। कोरोना वायरस का सीधा असर भारत पर पड़ने वाला है, क्योंकि ये टूर्नामेंट तुर्कमेनिस्तान में होने वाली साइकिलिंग विश्व चैंपियनशिप के लिए भारतीय खिलाड़ियों की योग्यता के अवसरों से सीधे जुड़ा हुआ है। ट्रैक एशिया कप अगले महीने दिल्ली में आयोजित होने वाला था।

loksabha election banner

कोरोना वायरस की तीसरी लहर ने साइकिलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (CFI) की उम्मीदों को दिसंबर में इंटरनेशनल साइक्लिंग यूनियन (UCI) की कक्षा वन की मेजबानी के लिए भुगतान किया है, जो मूल रूप से IGI स्टेडियम में 30 अक्टूबर से 1 नवंबर तक आयोजित की गई थी। अगर चैंपियनशिप आगे बढ़ जाती, तो कोरोना वायरस के समय में दिल्ली में आयोजित होने वाला यह पहला अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजन होता।

भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) ने अपने वार्षिक प्रतियोगिता और प्रशिक्षण कैलेंडर (ACTC) के हिस्से के रूप में महासंघ के बजटीय आवंटन को मंजूरी देने के बाद इस आयोजन की मेजबानी के बारे में CFI आशावादी था। महासंघ में बोर्ड के पास प्रायोजक भी थे। हालांकि, सीएफआई के पदाधिकारियों ने हाल ही में दुबई में एशियन साइकलिंग कंफेडरेशन (एसीसी) के अधिकारियों के साथ जो बैठक की उसमें भारतीय महासंघ को यह सूचित किया गया कि अधिकांश भाग लेने वाले राष्ट्रों ने दिल्ली की यात्रा करने में दिलचस्पी नहीं दिखाई है।

CFI ने दिसंबर के आयोजन के लिए प्रतिस्पर्धी देशों से आधिकारिक रूप से प्रविष्टियां आमंत्रित करने की योजना बनाई थी, लेकिन एसीसी ने उन्हें बताया कि वे सबसे पहले अनौपचारिक रूप से इन सदस्य राष्ट्रों की भागीदारी रुचि के स्तर का आकलन करें। सीएफआइ ने एसीसी के सदस्य महासंघों को उनकी रुचि जानने के लिए मेल किया और उम्मीद के मुताबिक, इनमें से अधिकांश देशों ने अपने साइकिल चालकों के स्वास्थ्य और भलाई का हवाला देते हुए मिलने के लिए आने से इनकार कर दिया।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, CFI ने साइकिल चालकों को सर्वश्रेष्ठ संगरोध, परीक्षण और जैव-सुरक्षित सुविधा बनाने का आश्वासन दिया था। महासंघ ने अब मार्च 2021 तक इस कार्यक्रम का आयोजन करने के लिए रखा है, जिसके बाद UCI मेजबानी के अधिकार छीन लेगा। चैंपियनशिप होने के लिए, कम से कम पांच भाग लेने वाले देशों या कम से कम 100 साइकिल चालकों की आवश्यकता होती है। सितंबर में दिल्ली में पिछले साल के संस्करण में 16 विभिन्न देशों के 150 राइडर्स ने भाग लिया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.